सुंदर पिचाई का जीवन परिचय, उम्र, घर, सैलरी (गूगल सीईओ) | Sundar Pichai Biography in Hindi, Salary, Age, Wife

sundar pichai biography hindi, sundar pichai jeevan parichay

गूगल पूरे विश्व की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी है जिसके बारे मे हर एक व्यक्ति जानता है और गूगल के साथ ही सभी सुन्दर पिचाई को भी जानते है। वह भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक है, साथ ही पेशे से ये एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है। वर्तमान समय मे वे गूगल जैसी जानी-मानी कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) है। 

सुन्दर पिचाई  ने अपने जीवन मे अनेक मुश्किलों का सामना किया और आज इस कंपनी के साथ जुड़कर इन्होंने अपने जीवन में कई उपलब्धियां हासिल की हैं इसके साथ ही इन्होंने इस कंपनी के हित के लिए काफी सारे योगदान दिए हैं। एक समय था जब माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने गूगल को रातो-रात इन्टरनेट वर्ड की दुनिया से उठाकर बहार पटक दिया और उसकी जगह बिंग को इन्टरनेट सर्च इंजन बना दिया तब भारतीय मूल के शख्स ने गूगल को बचाया।

इस कंपनी को इन्होंने सन् 2004 में ज्वाइन किया था, इनकी योग्यता और कड़ी मेहनत के बल पर इस कंपनी ने इन्हें कंपनी के सबसे बड़े पद के लिए चुना तो आज के लेख मे हम आपको भारत का नाम रोशन करने वाले सुन्दर पिचाई के जीवन परिचय के बारे मे संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

सुंदर पिचाई का जीवन परिचय एक नजर में (Sundar Pichai Biography in Hindi)

पूरा नामपिचाई सुंदरराजन
जन्मतिथि10 जून 1972
जन्म स्थानमदुरै, तमिलनाडु, भारत
उम्र49
पिता का नामरघुनाथ पिचाई
माता का नामलक्ष्मी पिचाई
भाई का नामश्रीनिवासन पिचाई
पत्नी का नामअंजलि पिचाई
बच्चों का नामकिरण पिचाई और काव्या पिचाई
शिक्षाभारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर   पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी
गृह नगरमदुरै, भारत
धर्महिंदू
भाषा का ज्ञानहिंदी और अंग्रेजी
राशिकर्क
वजन66 किलो
लंबाई5`11
आँखों का रंगभूरा
बालो का रंगकाला
पेशासॉफ्टवेयर इंजीनियर, गूगल के सीईओ
नागरिकतासंयुक्त राज्य अमेरिका
कुल संपत्तिUS$1.2 अरब (83,73,00,00,000)

सुन्दर पिचाई कौन है?

सुन्दर पिचाई के बारे मे हम सभी जानते है कि वह गूगल के सीईओ है जोकि भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक है, इसके साथ ही यह सॉफ्टवेर इंजिनियर भी है।

सुंदर पिचाई का प्रारंभिक जीवन

सुंदरराजन पिचाई, जिन्हें ज्यादातर लोग सुंदर पिचाई के नाम से जानते हैं, इन्होंने 10 जून 1972 को तमिलनाडु के मदुरै जिले में जन्म लिया था लेकिन इनके जन्म दिवस को लेकर शंका बनी हुई है क्योकि कई जगह आपको 12 जुलाई 1972 लिखा मिलेगा और ये तमिल परिवार से तालुक रखते है।

इनके पिता का नाम रघुनाथ पिचाई है जो कि ब्रिटिश कंपनी ‘जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी’ में एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के रूप में कार्य करते थे, इसके साथ ही कंपनी के इलेक्ट्रिकल पुर्जे बनाने वाली एक इकाई का प्रबंधन देखते थे। इनकी माता का नाम लक्ष्मी पिचाई है और वे बतौर स्टेनोग्राफर के रूप में कार्य करती थी। इन्होंने अपना बचपन मद्रास के अशोक नगर में बिताया। उस समय वह दो कमरों के छोटे से घर मे रहा करते थे।

सुंदर पिचाई की प्रारंभिक शिक्षा (Education of Sundar Pichai)

हमारे देश का नाम रोशन करने वाले इस इंजीनियर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा यानी दसवीं की पढ़ाई चेन्नई अशोक नगर में स्थित जवाहर विद्यालय से की। इसके बाद इन्होंने अपनी 12वीं कक्षा की पढ़ाई के लिए आईआईटी चेन्नई में स्थित वना वाणी विद्यालय में दाखिला लिया, और इस तरह से इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करी।

इसके बाद इन्होंने अपनी आगे की शिक्षा के लिए आईआईटी खडगपुर में वर्ष 1993 मे दाखिला करवाया और वहां से इन्होंने मेट्रोलोज़िकल इंजीनियरिंग विषय से डिग्री हासिल किया। अपनी मेहनत और लगन से इन्होंने हर जगह टॉप किया जिसके लिए इन्हें आईआईटी में रजत पदक से सम्मानित किया गया।

इनकी पढ़ाई के दौरान इन्हें छात्रवृत्ति भी मिली, जिसे पाकर इन्होंने कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने का फैसला लिया और वहां से इन्होंने भौतिक विज्ञान में मास्टर इन साइंस की डिग्री प्राप्त करने के लिए अमेरिका चले गए। वह चाहते थे कि वह पीएचडी करे लेकिन उन्हें यह आईडिया ड्राप करना पड़ा और उन्होंने वर्ष 1995 मे “एप्लाइड मटेरियल” नाम की कंपनी मे अपनी पैसो की जरूरत को पूरा करने के लिए काम करना पड़ा। इसके बाद एमबीए की पढ़ाई के लिए उन्होंने व्हार्टन स्कूल यूनिवर्सिटी आफ पेंसिलवेनिया मे प्रवेश लिया।  

सुंदर पिचाई का शुरुआती करियर

सुन्दर पिचाई नेअपनी मास्टर इन साइंस पढ़ाई को पूरा करने के बाद ही ‘एप्लाइड मैटेरियल्स’ में इंजीनियरिंग और प्रोडक्ट मैनेजमेंट के पद पर काम करना शुरू किया था और फिर इसके बाद इन्होंने “मैकिंसे एंड कंपनी” में मैनेजमेंट कंसल्टिंग के रूप मे काम किया।

सुंदर पिचाई के गूगल कंपनी में सीईओ बनने तक का सफर

सुंदर पिचाईने “मैकिंसे एंड कंपनी” में कार्य करने के कुछ समय बाद गूगल कंपनी को सन् 2004 में उत्पाद प्रबंधक के रूप में ज्वाइन किया उस समय वह एक छोटी सी टीम का हिस्सा हुआ करते थे और वहां इन्होंने नई खोज और नए विचारों से संबंधित कामों की जिम्मेदारी उठाई।

इसके साथ ही गूगल के कई उत्पाद जैसे गूगल ओएस और गूगल क्रोम के लॉन्चिंग में इनका अहम हिस्सा रहा और बहुत कम ही समय में गूगल क्रोम विश्व का नंबर वन ब्राउज़र बन गया, जिसके बाद 2008 में कंपनी ने इन्हें उत्पाद विकास विभाग का उपाध्यक्ष बना दिया।

इसके अलावा इन्होंने गूगल ड्राइव प्रोजेक्ट पर भी काम किया, इन्होंने गूगल कंपनी में रहकर अपनी योग्यता का बखूबी प्रदर्शन किया, इसके साथ ही गूगल के प्रोडक्ट जीमेल, गूगल मैप में भी इनकी अहम भूमिका रही।

सुंदर पिचाईने 20 मई 2010 में गूगल कंपनी के नए विडियो कोडेक VP8 के मुक्तस्रोत (ओपेन सोर्सिंग) का ऐलान किया और इस विडियो कोडेक ने नया विडियो फॉर्मेट WebM भी प्रस्तुत किया। 13 मार्च 2013 में पिचाई गूगल कंपनी के प्रसिद्ध प्रोजेक्ट एंड्राइड से जुड़े और काम किया, इसके साथ ही वह अप्रैल 2011 से 2013 तक जीवा सॉफ्टवेर के निर्देशक के पद पर भी कार्य करते रहे।

इनके इन्हीं सब कामों को देखते हुए इन्हें गूगल कंपनी का CEO बनाने का निर्णय लिया गया, और इन्होंने 10 अक्टूबर 2015 में गूगल कंपनी का CEO पद संभालना शुरू किया।

सुन्दर पिचाई ने कैसे की गूगल क्रोम परियोजना की शुरुआत

सुंदर पिचाई ने गूगल के कई उत्पादों काम किया, गूगल कंपनी में कार्य करते वक्त इनके दिमाग में खयाल आया कि वे खुद का इंटरनेट ब्राउजर बनाएंगे, उस समय गूगल कंपनी के CEO Eric Schmidt थे जब उन्होंने इंटरनेट ब्राउज़र बनाने की बात की तो उस वक्त उन्हें ये बोल कर टाल दिया गया कि इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए बहुत पैसा चाहिए, लेकिन तब उन्होंने हार नहीं मानी और कंपनी के बाकी पार्टनर से बात की और उन्हें समझाया कि किसी न किसी दिन माइक्रोसॉफ्ट अपना खुद का ब्राउज़र बनाएगा ऐसा होने से पहले गूगल को अपना ब्राउज़र बनाना चाहिये।

लेकीन एरिक स्मिथ व लैरी पेज ने उनकी बातो को नज़रंदाज़ किया जिसका परिणाम यह हुआ कि माइक्रोसॉफ्ट ने अपना ब्राउज़र बिंग बनाया और इन्टरनेट एक्स्प्लोरर पर गूगल को बदल कर बिंग को लाया गया जिसके बाद गूगल ने एक रात मे 300 मिलियन लोगो को खो दिया। जिसके बाद गूगल के मालिको को सुन्दर की बात समझ मे आई और उन्होंने उनके प्रपोजल पर काम करने के लिए हामी भर दी।   

गूगल कंपनी ने सुंदर पिचाई की सहायता से 2008 में खुद का इंटरनेट ब्राउज़र यानी गूगल क्रोम को लांच किया, ये वेब ब्राउज़र विश्व का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ब्राउज़र है और यही वक्त था जब सुंदर पिचाई का गूगल कंपनी में टर्निंग प्वाइंट आया और इन्हें 2008 मे वाईस प्रेसिडेंट ऑफ़ प्रोडक्ट डेवलपमेंट का पद मिला।

 वाईस प्रेसिडेंट  के पद पर काम करने के 4 सालो बाद इन्हें वर्ष 2012 मे “सीनियर वाईस प्रेसिडेंट ऑफ़ क्रोम एंड एप्प्स” का पद मिला जिसके एक साल बाद इनकी काबिलियत को देखते हुए इन्हें एंड्राइड के प्रोजेक्ट का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी सौपी गयी। इस दौरान इन्होने एंड्राइड वन का निर्माण किया और करीब 5 बिलियन लोगो तक OS को पहुचाया। उनकी गूगल के प्रति मेहनत और लगन को देखते हुए उन्हें हेड ऑफ़ प्रोडक्ट की पोस्ट मिली।

गूगल मे काम करने के दौरान सुन्दर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना चुके थे जिसके कारण उन्हें वर्ष 2014 से कई जानी मानी कम्पनीज़ से ऑफर आने लगे जिनमे माइक्रोसॉफ्ट भी शामिल थी लेकिन उन्होंने सभी ऑफर ठुकरा दिए और गूगल के साथ रहे और समय के साथ वर्ष 2015 मे वह गूगल कंपनी के CEO बन गए। इसके कुछ समय बाद इन्हें अल्फाबेट का CEO का पद भी दिया गया।

गूगल कंपनी के सीईओ का घर

 सुंदर पिचाई का घर कैलिफोर्निया संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है, उनका घर काफी बड़ा और बेहद शानदार है। इस घर को बनाने के लिए उन्होंने 1.2 बिलीयन यूएस डॉलर खर्चा किया है। वे अपने घर में अपने परिवार के साथ रहते हैं उनके घर में मूवी थिएटर, कंप्यूटर लैब, स्विमिंग पूल, हेलीपैड, हेल्थ स्पा, क्रिकेट फील्ड, सलून आदि बना है। इस बात से आप अंदाज़ा लगा सकते है कि उनका घर किसी महल से कम नहीं है।

सुंदर पिचाई की पत्नी व बच्चे (Wife & Children of Sundar Pichai)

सुंदर पिचाई और उनकी पत्नी अंजलि पिचाई दोनों की मुलाकात आईआईटी खड़गपुर कॉलेज मे हुई और फिर उन्होंने एक-दूसरे को डेट करना शुरू किया, इसके बाद इन दोनों ने शादी कर ली और अब इन दोनों के दो बच्चे भी है।

सुंदर पिचाई जी की कुल आय (Salary of Sundar Pichai)

सुंदर पिचाई को 2016 फरवरी में होल्डिंग कंपनी अल्फाबेट के 273,328 शेयरों से सम्मानित किया गया, जिसकी वजह से इनकी कुल आय में बहुत वृद्धि हुई है। सन् 2015 में इन्हें उत्पाद के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद पर पदोन्नत किया गया, तब इन्हें मुआवजे के तौर पर लगभग 600 करोड रुपए मिले, इसके साथ ही इन्होंने गूगल कंपनी को अपनी सेवा देकर 1280 करोड रुपए कमाए हैं।

सुंदर पिचाई के पसंदीदा व्यक्ति व खेल

सुन्दर पिचाई के पसंदीदा व्यक्तियों मे क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर व सुनील गावस्कर है तो आप इस बात से अंदाज़ा लगता सकते है कि उन्हें खेलो मे क्रिकेट पसंद है इनको बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था और वे अपने विद्यालय में क्रिकेट टीम के कैप्टन भी थे और इसके साथ ही वह फुटबॉल खेल को भी पसंद करते है, वही इन्हें बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण की फिल्मे देखना भी पसंद है।

सुन्दर पिचाई से जुड़ी अन्य बातें

  • सुन्दर पिचाई का IQ लेवल बहुत अच्छा है अगर वह किसी नंबर को एक बार डायल कर ले तो वह उसे कभी भूल नहीं सकते है।
  • बचपन मे उनके घर के हालत बहुत बेकार थे उनके घर मे न तो टीवी था और न ही कोई गाडी थी इनके पिता ने अपने लिए स्कूटर लेने के लिए पुरे 3 साल तक बचत की थी।
  • जब सुन्दर पिचाई को अमेरिका मे छात्रवृत्ति मिली तब उनके परिवार के पास उतने पैसे नहीं थे क्योकि उनके पिता की 1 साल की कमाई प्लेन के किराये के बराबर थी।
  • वर्तमान समय मे सुन्दर पिचाई को सबसे बेहतरीन CEO मे से एक माना जाता है।
  • इनकी काबिलियत को देखते हुए माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने इन्हें अपनी कंपनी मे आने का ऑफर दिया लेकिन सुन्दर ने यह ऑफर ठुकरा दिया और गूगल के साथ ही बने रहे।
  • सुंदर पिचाईअपने कॉलेज आईआईटी खड़गपुर के छात्रों से समय-समय पर स्काइप के माध्यम से बातें करते रहते हैं और साथ ही अपना अनुभव भी बाटा करते हैं।
  •  

FAQs

  1. सुंदर पिचाई कहां के नागरिक हैं?

    भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक हैं

  2. सुंदर पिचाई की सालाना आय ?

    1459 करोड़ रुपए।

  3. क्या सुंदर पिचाई भारतीय सरकार को किसी भी तरह का टैक्स देते हैं?

    नहीं।

  4. गूगल कंपनी का सीईओ कौन है और कहाँ का है?

    सुंदर पिचाई, अमेरिका

  5. सुंदर पिचाई का जन्म कब हुआ था?

    10 जून 1972 (तमिल नाडु)

  6. सुन्दर पिचाई की पत्नी कौन है?

    अंजलि पिचाई

निष्कर्ष

हम सभी को सुन्दर पिचाई के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिये कि मुश्किल हालातो का सामना पूरी हिम्मत से करे और अपने मुकाम को हासिल करे। उन्होंने गरीबी मे रहने के बाद भी अपने लक्ष्य को प्राप्त किया और हम सभी के लिए प्रेरणा के श्रोत बने। हम उनके जज्बे को सलाम करते है, क्योकि आज भारत देश का नाम बड़े ही फर्क के साथ अमेरिका जैसे देश मे लिया जाता है।  

आज के लेख के माध्यम से हमने आपको सुन्दर पिचाई के जीवन परिचय से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जैसी सुन्दर पिचाई कौन है, सुन्दर पिचाई का परिवार, उनका जन्म कहां हुआ व उनकी क्या उपलब्धियां है प्रदान की है।उम्मीद है आपको हमारा लेख पसंद आया होगा। अगर आपके मन मे सुन्दर पिचाई से जुड़े कोई प्रश्न है तो आप हमसे ईमेल के माध्यम से पूछ सकते है।    

यह भी देखें 👉👉 एलन मस्क का जीवन परिचय

यह भी देखें 👉👉 मध्वाचार्य का जीवन परिचय, जयंती

यह भी देखें 👉👉 महर्षि वाल्मीकि का जीवन परिचय, जयंती

यह भी देखें 👉👉 नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय

यह भी देखें 👉👉 सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय

यह भी देखें 👉👉 कृष्णा नागर का जीवन परिचय