एलन मस्क का जीवन परिचय, SpaceX की स्थापना | Elon Musk Biography in Hindi

elon musk biography hindi

आप सभी ने टेस्ला के बारे में सुना ही होगा यह बहुत ही जानी-मानी कंपनी है, जिसे ऊंचाइयों पर ले जाने का श्रेय एलन मस्क को जाता है। आज उन्होंने अपनी मेहनत के दम पर फोर्ब्स की लिस्ट में दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी की जगह बना ली है। इस मुकाम पर पहुंचना हर किसी का सपना होता है और अपने इसी सपने को उन्होंने कड़ी मेहनत व मुश्किलों का सामना करते हुए प्राप्त किया है।

आज की दुनिया में शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जो एलन मस्क जितना काबिल व मेहनती हो। इनका IQ लेवल लगभग 155 है दुनिया के 1% से भी कम लोगों का IQ लेवल इतना होता है। इन्होंने साबित करके दिखाया है कि अपनी बुद्धि के दम पर इंसान काबिलियत के उच्च शिखर तक पहुंच सकता है जहां आज वह स्वयं है।

आप में से कई लोग इनके बारे में जानते होंगे लेकिन शायद इनके बारे में आपको पूर्ण जानकारी नहीं हो। तो चलिए आज के इस लेख मे हम आपको एलन मस्क के जीवन परिचय के बारे में जैसे एलन मस्क कौन थे, एलन मस्क का परिवार व उनके कैरियर की क्या उपलब्धियां थी से सम्बंधित सभी बाते बताएँगे।

एलन मस्क का जीवन परिचय एक नजर में (Elon Musk Biography in Hindi)

नामएलन रीव मस्क
निकनेमएलन मस्क
जन्म तारीख28 जून 1971
जन्म स्थानअफ्रीका के प्रीटोरिया
आयु50
लम्बाई6 फीट 2 इंच
माता का नाममई मस्क
पिता का नामएरोल मस्क
बहनतोस्का मस्क
भाईकिम्बल मस्क
शिक्षाBS और BA
कॉलेजयूनिवर्सिटी ऑफ़ प्रेटोरिया   क्वीन्स यूनिवर्सिटी   यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनसिलवेनिया
पत्नीजस्टिन विल्सोना (पहली) तालुलाह रिले (दूसरी)
गर्लफ्रेंडइंडी संगीतकार ग्रिम्स
पेशाबिजनेसमैन, समाजसेवी, इंजिनियर
कंपनीSpaceX (CEO)   Tesla (CEO)   Neuralink (CEO)   Solar City (Chairman)   Open AI (Co-chairman)
स्टेटसतलाकशुदा
राष्ट्रीयतादक्षिण अफ्रीका (1971) संयुक्त राज्य (वर्तमान)
धर्मज्ञात नहीं
राशिकर्क
नेटवर्थलगभग 184 मिलियन अमेरिकन डॉलर

एलन मस्क कौन है?

एलन मस्क बहुत ही जाने-माने बिजनेसमैन है इसके साथ यह समाजसेवी भी हैं। वर्तमान में यह टेस्ला के सीईओ व सह संस्थापक और Spacex के संस्थापक, सीईओ और डिजाइनर भी है। इसके अतिरिक्त यह न्यूरालिंक, द बोरिंग व X.com के संस्थापक और सोलर सिटी व zip2  के सह संस्थापक है।

एलन मस्क का जन्म (Elon Musk Birthday)

एलन मस्क का जन्म दक्षिण अफ्रीका के प्रीटोरिया मे 28 जून 1971 को हुआ था। इन्होंने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे और सभी मुश्किलों का सामना करते हुए आज सफलता को प्राप्त किया है।

एलन मस्क का परिवार

एलन मस्क के पिता एरोल मस्क थे जो पेशे से इंजीनियर व पायलट थे व ब्रिटिश मूल के थे। इनकी माता मई मस्क थी जिनका पेशा आहार विशेषज्ञ का था। यह कनेडियन मूल की थी। इनका एक भाई किम्बल मस्क व बहन तोस्का मस्क है। इनकी बहन एक फिल्म निर्माता है।

एलन मस्क का बचपन

एलन मस्क जब केवल 9 वर्ष के थे तब इनके माता-पिता एक दूसरे से अलग हो गए। इसके बाद यह अपने पिता के साथ रहने लगे और उनके भाई-बहन माता के साथ रहने चले गए। इन्होंने अपना बचपन दक्षिण अफ्रीका में गुजारा। जब इनके पिता ने दूसरी शादी कर ली तो यह अपने पिता से भी अलग हो गए और अपने मां के रिश्तेदार के पास कनाडा में जाकर बस गए।

एलन मस्क की शिक्षा (Education of Elon Musk)

एलन मस्क पढ़ाई लिखाई में बहुत होशियार थे जिस उम्र में बच्चे सिर्फ खेल में लगे रहते हैं उस 12 वर्ष की उम्र तक उन्होंने कई किताबें पढ़ ली थी जिन्हें हम लोग ग्रेजुएशन तक भी नहीं पढ़ पाते हैं। इन्हें कंप्यूटर विषय में खास रुचि थी, इसी कारण उन्होंने कंप्यूटर सीखा और प्रोग्रामिंग के द्वारा ब्लास्ट नामक गेम का निर्माण किया। इसके बाद इन्होंने अमेरिकन कंपनी को $500 मे यह गेम बेच दिया। 

इन्होंने अपने स्कूल और हाई स्कूल की पढ़ाई साउथ अफ्रीका से ही पूरी की है इसके बाद यह कनाडा चले गए और इन्होंने यूनिवर्सिटी आफ पेंसिलवेनिया से बैचलर ऑफ फिजिक्स की डिग्री ली और इकोनॉमिक्स की डिग्री व्हार्टन स्कूल ऑफ बिजनेस से प्राप्त की।

इसके बाद वह 1995 में अमेरिका चले गए और वहां की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी मे फिजिक्स में पीएचडी करने के लिए दाखिला लिया, लेकिन दो दिन बाद ही अपना एडमिशन वापस ले लिया और इंटरनेट की तरफ रुख किया और 1995 में Zip2 नामक कंपनी बनाई।

एलन मस्क ने बताया है कि जब वह स्कूल जाया करते थे तो दूसरे लड़के उनके साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते थे। जिस वजह से वह दूसरे बच्चों के साथ बैठना या उनसे बात करना पसंद नहीं करते थे और अक्सर उनकी लड़ाई हो जाती थी।

 एक बार एलन मस्क सीढ़ियों पर बैठकर कुछ खा रहे थे तभी कुछ बच्चे उनके पास आए उन्होंने उन्हें मारा और सीढ़ियों से नीचे गिरा दिया जिसके कारण उन्हें चोट लगी और उन्हें हॉस्पिटल में एडमिट करना पड़ा इस वजह से आज भी इन्हें सांस लेने में तकलीफ होती है।

एलोन मस्क की पत्नी व बच्चे (Wife and Kids of Elon Musk)

एलन मस्क ने वर्ष 2000 में जस्टिन विल्सोना से शादी की थी। इनके पहली पत्नी से 5 बच्चे हैं जिनमें दो जुड़वा लड़के ग्रिफिन और जेवियर है और तीन जुड़वा बच्चे डेमियन, सेक्सन और काई है। परंतु अपने काम में व्यस्त होने के कारण यह जस्टिन को टाइम नहीं दे पा रहे थे जिसकी वजह से इनका  2007 में तलाक हो गया। इसके बाद इन्होंने तालुलाह रिले से 2010 में शादी की लेकिन इनके साथ भी शादी कुछ दिन तक ही चली और इनसे भी तलाक ले लिया परंतु उन्होंने तीसरी शादी फिर से तालुलाह रिले के साथ की और 2016 में इनका इनसे फिर तलाक हो गया।

इसके बाद एलन मस्क की जिंदगी में 2017 मे इंडी संगीतकार ग्रिम्स ने कदम रखा और यह इन्हें डेट करने लगे। इन दोनों के डेटिंग की खबर ने व्यापार और संगीत की दुनिया में हड़कंप मचा दिया। उन्होंने अब तक इनसे शादी नहीं की है लेकिन 2020 में एलन और ग्रिम्स का एक बच्चा हुआ जिसका नाम इन्होंने XAEAXII रखा है।

एलन मस्क की पहली कंपनी Zip2 की शुरुआत

एलन मस्क की पहली कंपनी zip2 थी जिसमें इनके 7 प्रतिशत शेयर थे और यह न्यूज़पेपर को सिटी गाइड करने के काम आती थी। इसकी स्थापना उन्होंने 1995 में अपने भाई किम्बल मस्क और गेर्ग कौर के साथ मिलकर की थी। बाद में 1999 में  इस कंपनी को 22 मिलियन डॉलर में Compaq ने खरीद लिया।

X.com से PayPal तक का सफर

एलन मस्क ने zip2 को बेचने के बाद अपनी दूसरी कंपनी x.com की शुरुआत 1999 में की,जोकि पैसों के ट्रांजैक्शन के काम आती थी।  बाद में कंपनी में कॉन्फिनिटी कंपनी का विलय कर दिया गया और इसे नया नाम मिला पेयपल, परंतु कुछ समय पश्चात पेयपल के बोर्ड मेंबर और एलन मस्क में कहासुनी हो गई और उन्होंने 165 मिलियन डॉलर में पेयपल को ईबे को बेच दिया।

SpaceX की स्थापना

एलन मस्क यह बात अच्छी तरीके से जानते थे कि उन्हें अगर अपने जीवन में सफलता को प्राप्त करना है तो उन्हें लगातार आगे बढ़ना ही होगा और वैसे भी वह दो बार कामयाबी को छू चुके थे इसलिए उनके पास आगे बढ़ने के सभी मौके थे। इस बार उनकी सोच ने दूसरी ओर मोड़ लिया और उन्होंने रॉकेट बनाने की सोची। इसलिए वह वर्ष 2003 में रूस गए और वहां से 3 ICBM  रॉकेट खरीदना चाहा, लेकिन वहां उन्हें एक रॉकेट की कीमत 8 मिलियन डॉलर में पड़़ रही थी। 

इन्होंने इतनी रकम खर्च करने के विचार को छोड़ दिया और खुद से रॉकेट बनाने की सोची।  इसके लिए उन्होंने रॉकेट साइंस की पढ़ाई की और एक साल के अंदर अपना खुद का रॉकेट बना लिया और इस कंपनी का नाम Spacex रखा, लेकिन उनका पहला, दूसरा और तीसरा प्रयास असफल रहा परंतु चौथे प्रयास में उन्हें सफलता मिली। इन्होंने बहुत कम लागत में रॉकेट का निर्माण करके दुनिया को आश्चर्य में डाल दिया।

आज के समय में SpaceX अमेरिका की बहुत बड़ी कंपनियों में से एक है। वर्तमान में यह नासा के लिए भी रॉकेट का निर्माण कर रही है। क्योंकि इनके द्वारा निर्मित किए गए रॉकेट की लागत कम आती है।

टेस्ला का निर्माण

टेस्ला कंपनी के बारे में तो हम सभी जानते हैं यह इलेक्ट्रॉनिक कार बनाती है और दुनिया की जानी-मानी कंपनियों में से एक है। वर्ष 2004 में  एलन मस्क ने कंपनी में पैसा लगाया और सीईओ बन गए। एलन मस्क दूर की सोचने वालों में से थे यह जानते थे कि टेस्ला द्वारा बनाई जा रही इलेक्ट्रॉनिक कार बहुत महंगी है इसलिए इन्हें खरीदे जाने की संभावना बहुत कम है। इन्होंने अपनी बुद्धिमत्ता को दिखाते हुए इलेक्ट्रॉनिक कार के दामों में कमी की। वर्तमान समय में टेस्ला द्वारा बनाई जा रही इलेक्ट्रॉनिक कारों की बिक्री बढ़ी है और ऑटोमेटिक इंटेलिजेंस के बदौलत आज टेस्ला ने बिना ड्राइवर की कार चलाने की सुविधा भी उपलब्ध करा दी है। भविष्य में मस्क द्वारा इलेक्ट्रॉनिक कारों की दुनिया में और बदलाव आएंगे।

सोलर सिटी के साथ टेस्ला का विलय

वर्ष 2006 में एलन मस्क ने अपने चचेरे भाई की कंपनी सोलर सिटी में इन्वेस्ट किया और बहुत कम समय में इसे अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी सोलर प्लांट सिटी में शामिल कर दिया। इसके कुछ समय पश्चात इन्होंने इसे टेस्ला में विलय कर दिया और वर्तमान समय में यह मिलकर नई टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे है ताकि भविष्य में ऐसी चीजों का निर्माण कर सके जो दुनिया के लिए बेहतरीन साबित हो।

Open AI कंपनी की स्थापना

Open AI कंपनी की स्थापना 11 दिसंबर 2014 को एलन मस्क और सैम अल्टमैन ने की थी। यह कृत्रिम बुद्धिमत्ता अनुसंधान लाभ है लेकिन अब मस्त ने इस कंपनी को छोड़ दिया है।

एलन मस्क और न्यूरालिंक

न्यूरालिंक कॉरपोरेशन के मुख्यालय की स्थापना वर्ष 2016 में सन फ्रांसिस्को में की गई थी लेकिन मार्च 2017 में इसे सार्वजनिक किया गया। यह न्यूरोटेक्नोलॉजी कंपनी है इसका मुख्य उद्देश्य तंत्रिका संबंधी परेशानियों जैसे रीड की हड्डी की चोट, अल्जाइमर और वायरलेस मस्तिष्क कंप्यूटर इंटरफेस को मानव शरीर में स्थापित करना है।

एलन मस्क और द बोरिंग कंपनी

एलन मस्क ने बोरिंग कंपनी की स्थापना 17 दिसंबर 2016 को की। इसका मुख्यालय कैलिफोर्निया के लॉस एंजिल्स में है। इस कंपनी का कार्य सुरक्षित व तेजी से कम खर्च में खुदाई करना है।

एलन मस्क बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

8 जनवरी 2021 को एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में पहले स्थान पर आए हैं। इस समय उनकी नेटवर्थ 184 मिलियन अमेरिकन डॉलर है। वह बिल गेट से भी आगे निकल गए हैं।

एलन मस्क से संबंधित कुछ रोमांचक तथ्य

  • एलन मस्क के पास अपने कॉलेज के दिनों में ज्यादा पैसे नहीं हुआ करते थे इसलिए वह अपना पूरा दिन संतरे और हॉट डॉग को खाकर ही व्यतीत करते थे, लेकिन जब उन्हें यह भी नहीं मिलता था तो वह पास्ता के साथ हरी मिर्च खाकर अपना गुजारा किया करते थे। यह बात स्टार टॉक रेडियो के साथ बातचीत में उन्होंने बताई थी।
  • एलन मस्क के 6 बच्चे है जिनमें सभी लड़के हैं।
  • वर्ष 2002 में एलन मस्क के एक बेटे की मृत्यु 10 हफ्तों बाद सडन इन्फेंट डेथ सिंड्रोम के कारण हो गई थी।
  • एलन मस्क का IQ लेवल लगभग 155 के करीब है जोकि किसी अति प्रतिभाशाली व्यक्ति का ही हो सकता है।
  • एलन मस्क टेस्ला मोटर्स से वार्षिक वेतन $1 लेते हैं।
  • स्कूल के दिनों में जबरन बस को चोट लगी थी और वह अस्पताल में भर्ती हुए थे तो उन्होंने उसके बाद 15 वर्ष की उम्र में मार्शल आर्ट्स सीख ली थी।
  • फेडरेशन एरोनॉटिक इंटरनेशनल के द्वारा वर्ष 2010 मे निजी तौर पर रॉकेट बनाने के लिए एफएआई गोल्ड स्पेस मेडल प्राप्त किया था।

FAQ

  1. एलन मस्क कौन है?

    बिजनेसमैन और समाजसेवी

  2. एलन मस्क का जन्म कहां हुआ था?

    अफ्रीका के प्रीटोरिया

  3. एलन मस्क के कितने बच्चे है?

    6 बच्चे

  4. एलन मस्क नेटवर्थ कितनी है?

    लगभग 184 मिलियन अमेरिकन डॉलर

  5. एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में कब पहुंचे?

    8 जनवरी 2021

  6. एलन मस्क ने सबसे पहले किस कंपनी का निर्माण किया था?

    Zip 2

  7. एलन मस्क द्वारा बनाए गए गेम का क्या नाम था?

    ब्लास्ट

  8. एलन मस्क को निजी तौर पर रॉकेट डिजाइन करने के लिए कौन सा पुरस्कार मिला?

    एफएआई गोल्ड स्पेस मेडल

  9. टेस्ला के द्वारा एलन मस्क को वार्षिक वेतन कितना प्रदान किया जाता है?

    $1

निष्कर्ष

एलन मस्क ने पूरी दुनिया को दिखाया है कि अपनी बुद्धि और हिम्मत के दम पर ही हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। अगर हम एक सही तरीके से सही दिशा में बढ़ते जाएं तो कामयाबी जरूर हमारे कदम चूमेगी। अगर कोई भी व्यक्ति एलन मस्क के नक्शे कदम पर चलता है तो वह आज नहीं तो कल अमीर आदमी बन ही जाएगा।

इस लेख के माध्यम से हमने आपको एलन मस्क के जीवन परिचय के बारे में जैसे एलन मस्क कौन थे, एलन मस्क का परिवार व उनके कैरियर की क्या उपलब्धियां थी जैसी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की हैं। उम्मीद है आपको हमारा लेख पसंद आया होगा। अगर आपके मन मे एलन मस्क से जुड़े कोई प्रश्न है तो आप हमें ई-मेल के द्वारा पूछ सकते है।

यह भी देखें 👉👉 नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय

यह भी देखें 👉👉 सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय

यह भी देखें 👉👉 कृष्णा नागर का जीवन परिचय