सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय, गर्लफ्रेंड, हाईट, बिग बॉस 13 विजेता | Siddharth Shukla Biography in Hindi

siddharth shukla biography hindi, wife, age, girlfriend, weight, height, death,

फिल्म इंडस्ट्री या टेलीविजन इंडस्ट्री में आप आए दिन नए चेहरों को देखते ही है। कुछ चेहरे ऐसे होते है, जो नाम व शोहरत कमा लेते है और यही चेहरे पूरी दुनिया को हमेशा याद रहते है। 

ऐसा ही एक जाना माना चेहरा टेलीविजन अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का है, जिन्हें बिग बॉस 13 के बाद घर-घर में पहचाना जाता है शायद ही कोई ऐसा शख्स हो जो इस अभिनेता को ना जानता हो। इन्होंने बहुत कम समय में टेलीविजन जगत में नाम कमाया और कामयाबी की ओर बढ़ते चले गए।

हाल ही में सिद्धार्थ शुक्ला की हार्टअटैक के कारण मौत हो गई जिससे टेलिविजन इंडस्ट्री सदमे में है। इस समय इनकी उम्र 40 वर्ष थी। आज टेलीविजन इंडस्ट्री ने एक उभरते सितारे को हमेशा के लिए खो दिया।

तो चलिए आज के इस लेख मे हम आपको सिद्धार्थ शुक्ला कौन थे, सिद्धार्थ शुक्ला का परिवार, उनके एक्टिंग करियर व उनकी क्या उपलब्धियां थी से सम्बंधित सभी बाते बताएँगे।

Table of Contents Hɪᴅᴇ🙈

सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय एक नजर में (Siddharth Shukla Biography in Hindi)

नामसिद्धार्थ शुक्ला
निकनेमसिड
जन्म तारीख12 दिसम्बर 1980
जन्म स्थानमुंबई
आयु (Age)40
लम्बाई (Height)6 फीट
वजन80 किलोग्राम
माता का नामरीता शुक्ला
पिता का नामअशोक शुक्ला
बहनप्रीती शुक्ला नीतू शुक्ला
शिक्षाग्रेजुएट इंटीरियर डिजाइनिंग
प्रारंभिक शिक्षासेंट सेवियर हाई स्कूल
कॉलेजरचना संसद स्कूल ऑफ़ इंटीरियर डिजाईन
अफेयर्स (अफवाहों के अनुसार)दृष्टि धामी शेफाली जरीवाला स्मिता बंसल तनिषा मुखर्जी रश्मि देसाई आकांशा पूरी आरती सिंह
गर्लफ्रेंडशहनाज गिल (Shehnaaz Gill)
पेशाअभिनेता
स्टेटसअविवाहित
धर्महिन्दू
जातिब्राह्मण
राष्ट्रीयताभारतीय
पहला टेलीविज़न शोबाबुल का आंगन छुटे न (2008)
पहली फिल्महम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया
सैलरी60000 प्रति एपिसोड
निधन2 सितम्बर 2021, मुंबई
निधन का कारणहार्ट अटैक

सिद्धार्थ शुक्ला कौन थे?

सिद्धार्थ शुक्ला टेलीविजन इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता थे। इनका जन्म महाराष्ट्र के मुंबई में 12 दिसंबर 1980 को हुआ था। वह ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते थे। वर्तमान में इनकी उम्र सिर्फ 40 वर्ष थी।

सिद्धार्थ शुक्ला का परिवार

सिद्धार्थ के पिता का नाम अशोक शुक्ला था जो पेशे से सिविल इंजीनियर थे और इनकी माता का नाम रीता शुक्ला है। यह अपनी माता के बहुत करीब थे और उनके मार्गदर्शन से ही कार्य करते थे। इनकी दो बड़ी बहन- प्रीती शुक्ला और नीतू शुक्ला है और यह इनसे छोटे थे। इनका परिवार मूल रूप से उत्तरप्रदेश के इलाहाबाद शहर से था।

सिद्धार्थ शुक्ला की शिक्षा

सिद्धार्थ शुक्ला ने सेवियर हाई स्कूल फोर्ट से अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की थी। इसके बाद इन्होंने रचना संसद स्कूल ऑफ इंटीरियर डिजाइन से इंटीरियर डिजाइनिंग में डिग्री ली।

सिद्धार्थ शुक्ला की पत्नी व अफेयर (Siddharth Shukla Wife)

सिद्धार्थ शुक्ला अभी अविवाहित थे, लेकिन उनकी पर्सनालिटी ऐसी थी कि कई अभिनेत्री उनकी ओर आकर्षित हुई जिस वजह से उनकी कई गर्लफ्रेंड होने की अफवाह रही। इन गर्लफ्रेंड्स में कई अभिनेत्रियों के नाम शामिल है जैसे आकांक्षा पुरी, शेफाली जरीवाला, दृष्टि धामी, रश्मि देसाई, स्मिता बंसल, तनीषा मुखर्जी और आरती सिंह।

सिद्धार्थ शुक्ला की गर्लफ्रेंड (Siddharth Shukla girlfriend)

वर्तमान समय में सिद्धार्थ शुक्ला का नाम उनकी बिग बॉस 13 सहभागी शहनाज गिल (shehnaaz gill) के साथ जुड़ा था, क्योंकि शो के दौरान शहनाज गिल ने कई बार अपने प्यार का इजहार उसने किया था। बिग बॉस 13 के बाद भी दोनों हमेशा साथ ही नजर आए और उन्होंने एल्बम सॉन्ग भी किया।

सिद्धार्थ शुक्ला कैसे बने स्टार

सिद्धार्थ शुक्ला ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी। इसके बाद 2008 में उन्हें मेन लीड में बाबुल का आंगन छूटे ना में देखा गया और यहां से इनके टेलीविजन करियर की शुरुआत हुई। फिर उन्होंने दो अजनबीलव यू जिंदगी सीरियल में काम किया।

उन्होंने वर्ष 2012 के बहुचर्चित सीरियल बालिका वधू में काम किया और यहीं से इनके स्टार बनने का सफर शुरू हुआ। इस सीरियल में इन्होंने शिवराज शेखर का मुख्य किरदार निभाया था।

इसके बाद सिद्धार्थ शुक्ला ने कभी भी मुड़ कर पीछे नहीं देखा और अपने करियर में तरक्की को पाते गए। इन्होंने वर्ष 2013 में डांस रियलिटी शो झलक दिखला जा में भी भाग लिया और जी टीवी के पॉपुलर शो पवित्र रिश्ता में गेस्ट अपीयरेंस भी किया। इसके बाद वर्ष 2014 में इन्होंने सावधान इंडिया क्राइम शो व इंडियाज गॉट टैलेंट 7 को होस्ट किया। वर्ष 2016 में इन्होंने रियलिटी शो खतरों के खिलाड़ी 7 में भाग लिया और विजेता बने।

सिद्धार्थ शुक्ला बिग बॉस 13 विजेता (Siddharth Shukla Bigg Boss Winner)

सिद्धार्थ ने वर्ष 2019 के रियलिटी शो बिग बॉस 13  में भाग लिया। इस शो को मशहूर अभिनेता सलमान खान ने होस्ट किया था। इनके शहनाज गिल व रश्मि देसाई के साथ रिश्ते के कारण इस शो की टीआरपी बहुत ऊंची रही और आसिम रियाज को कड़ी टक्कर देते हुए इन्होंने बिग बॉस 13  की ट्रॉफी अपने नाम की व विजेता बने।

सिद्धार्थ शुक्ला की पहली फिल्म

सिद्धार्थ शुक्ला ने वरुण धवन व आलिया भट्ट स्टारर फिल्म हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया में सपोर्टिंग एक्टर का रोल किया था। इस फिल्म में उनके अभिनय की तारीफ हुई और इन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए स्टारडस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

सिद्धार्थ शुक्ला की वेब सीरीज

सिद्धार्थ शुक्ला की वेब सीरीज ब्रोकन बट ब्यूटीफुल 3 थी। यह 29 मई 2021 को अल्ट बालाजी एप पर रिलीज हुई और इसे एकता कपूर के द्वारा बनाया गया था। इसमें इन्होंने अगस्त्य राव का किरदार निभाया था और इनके साथ सोनिया राठी ने स्क्रीन शेयर की थी।

सिद्धार्थ शुक्ला को प्राप्त पुरस्कार

सिद्धार्थ शुक्ला की एक्टिंग मे दम था, साथ ही वह स्टाइलिश भी थे इसलिए उन्होंने इसकी बदौलत कई पुरस्कार प्राप्त किए:

  • वर्ष 2012 व 2013 में सिद्धार्थ को लोकप्रिय फेस मेल गोल्डन पेटल अवार्ड मिला। 
  • वर्ष 2012 में उन्हें कलर्स के शो बालिका वधू के लिए बेस्ट ऑनस्क्रीन कपल अवार्ड मिला।
  •  यह एक बेहतरीन अभिनेता थे इसलिए इन्हें वर्ष 2013 में अच्छे परफॉर्मेंस के लिए आईटीए अवार्ड मिला।
  •  यह पूरी तरह से स्वस्थ थे इसलिए इन्हें वर्ष 2014 में मोस्ट फिट एक्टर के लिए गोल्ड अवार्ड मिला। 
  • इन्हें अपनी पहली फिल्म हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया के लिए वर्ष 2014 में ही बेस्ट सपोर्टिंग परफॉर्मेंस मेल एक्टर का अवार्ड मिला। 
  • इनके स्टाइल के सभी कायल थे इसलिए इन्हें वर्ष 2017 में मोस्ट स्टाइलिश एक्टर का अवॉर्ड भी मिला था।

सिद्धार्थ शुक्ला के वाद-विवाद

आपने कभी ना कभी अभिनेताओ को विवादों में फंसते देखा ही है इसी प्रकार सिद्धार्थ शुक्ला भी कई बार विवादों में फंसे:

  • सिद्धार्थ शुक्ला को वर्ष 2014 में नए साल की रात को पकड़ा गया था, उस समय वह नशे की हालत में थे। उन पर 2000 का जुर्माना लगा, साथ ही 2 महीने के लिए उनका लाइसेंस रद्द किया गया था।
  • इसके बाद वर्ष 2018 में उन्हें कार तेज गति से चलाने के लिए पकड़ा गया। उनकी गाड़ी तेज गति के कारण डिवाइडर से टकरा गई थी। उन पर आईपीसी 279, 337 व 427 के अंतर्गत केस बना व 5000 का जुर्माना लगाया गया।
  • अपने बहुचर्चित शो बालिका वधू में अपनी सहभागी शशांक व्यास के साथ उनके झगड़े हुए जिस कारण वह चर्चा में आए।
  • दिल से दिल तक शो के सहभागी कुणाल वर्मा ने भी कहा कि वह मानसिक रूप से सही नहीं है। इनका भी आपस में झगड़ा चला और सिद्धार्थ के बुरे बर्ताव का खुलासा हुआ, साथ ही इस दौरान इनके रश्मि देसाई के साथ भी झगड़े का खुलासा हुआ था।

सिद्धार्थ शुक्ला की सैलरी (Siddharth Shukla Salary)

सिद्धार्थ शुक्ला अपने शो के प्रत्येक एपिसोड के लिए 60,000 रुपए लेते थे।

सिद्धार्थ शुक्ला की हाइट व वजन (Siddharth Shukla Height & Weight)

सिद्धार्थ शुक्ला 6 फीट के थे और इनका वजन 80 किलोग्राम था। यह पूरी तरह से स्वस्थ थे। यह जिम में जाकर रोज एक्सरसाइज करते थे।

सिद्धार्थ शुक्ला के पसंदीदा अभिनेता व अभिनेत्री

सिद्धार्थ शुक्ला के पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान व मिथुन चक्रवर्ती थे और पसंदीदा अभिनेत्री श्रीदेवी और माधुरी दीक्षित थी।

सिद्धार्थ शुक्ला की पसंदीदा फिल्में

सिद्धार्थ की पसंदीदा फिल्मों में किसी एक फिल्म का नाम नहीं है उन्हें अग्निपथ, दीवार, वास्तव, दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे, जब वी मेट और फास्ट एंड फ्यूरियस फिल्में पसंद थी।

सिद्धार्थ की पसंदीदा जगह

सिद्धार्थ शुक्ला को घूमने का बहुत शौक था। वह कई जगह घूमने भी जाते थे, लेकिन जर्मनी, स्पेन और ऑस्ट्रिया उनके पसंदीदा घूमने की जगह थी।

सिद्धार्थ शुक्ला का निधन (Siddharth Shukla Death)

2 सितंबर 2021 को सिद्धार्थ शुक्ला का निधन हार्ट अटैक के कारण हुआ। उनके परिवार ने बताया कि 1 सितंबर की रात को उन्हें बेचैनी महसूस हुई तब उन्हें पानी पिलाया गया, जिसके बाद वह सो गए और अगली सुबह उठे ही नहीं। तब उन्हें आनन-फानन में मुंबई के कूपर अस्पताल में भर्ती किया लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत बताया।

FAQ

  1. सिद्धार्थ शुक्ला कौन थे?

    टेलीविजन अभिनेता

  2. सिद्धार्थ शुक्ला की पहली फिल्म कौन सी थी?

    हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया

  3. सिद्धार्थ शुक्ला के करियर की शुरुआत किस नाटक से हुई थी?

    बाबुल का आंगन छूटे ना

  4. सिद्धार्थ शुक्ला को किस नाटक से पहचान मिली?

    बालिका वधू

  5. सिद्धार्थ शुक्ला ने वर्ष 2019 में कौन सा रियलिटी शो जीता था?

    Bigg Boss 13

  6. सिद्धार्थ शुक्ला की वर्तमान में गर्लफ्रेंड कौन थी?

    शहनाज गिल

  7. सिद्धार्थ शुक्ला को मोस्ट स्टाइलिश एक्टर का अवार्ड कब मिला था?

    2017

  8. सिद्धार्थ शुक्ला को 2014 में कौन सा अवार्ड मिला था?

    मोस्ट फिट एक्टर गोल्ड अवार्ड

  9. सिद्धार्थ शुक्ला एक एपिसोड के लिए कितने पैसे लेते थे?

    60,000

  10. सिद्धार्थ शुक्ला का निधन कब हुआ?

    2 सितंबर 2021

निष्कर्ष

सिद्धार्थ शुक्ला एक बेहतरीन कलाकार थे जो आने वाले समय में बहुत अच्छा काम करते, लेकिन शायद वक्त को कुछ और ही मंजूर था इसलिए वह आज हमारे बीच नहीं रहे।

इस लेख के माध्यम से हमने आपको सिद्धार्थ शुक्ला कौन थे, सिद्धार्थ शुक्ला का परिवार, उनके एक्टिंग करियर व उनकी क्या उपलब्धियां थी जैसी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की हैं।उम्मीद है आपको हमारा लेख पसंद आया होगा। अगर आपके मन मे सिद्धार्थ शुक्ला से जुड़े कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

यह भी देखें 👉👉 अवनि लखेरा का जीवन परिचय

यह भी देखें 👉👉 नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय, हाइट, भाला फेंक रिकॉर्ड