जेरेमी लालरिनुंगा का जीवन परिचय, कौन है – Jeremy Lalrinnunga Biography in Hindi, jeremy lalrinnunga kaun hai

Jeremy Lalrinnunga Biography in Hindi, jeremy lalrinnunga kaun hai – जेरेमी लालरिनुंगा भारतीय भारोत्तोलक हैं जिन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया है। जेरेमी लालरिनुंगा ने वेटलिफ्टिंग के मेंस 67 KG कैटेगरी में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया है। जेरेमी लालरिनुंगा ने स्नैच में रिकॉर्ड 140 किलो वजन और क्लीन एंड जर्क में 160 किलो वजन उठाया। उन्होंने गेम्स रिकॉर्ड बनाते हुए कुल 300 किलो वजन उठाया और स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इस दौरान जेरेमी लालरिनुंगा क्लीन एंड जर्क राउंड में दो बार चोटिल भी हुए।

जेरेमी लालरिननुंगा के दो बार चोटिल हो जाने के बाद भी हिम्मत नहीं हारने का नतीजा यह निकला कि उन्होंने स्वर्ण पदक प्राप्त कर लिया। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि जेरेमी लॉरिननुंगा कौन है (Jeremy Lalrinnunga Kaun Hai) और जेरेमी लॉरिननुंगा का जीवन परिचय (Jeremy Lalrinnunga ka jivan parichay, Jeremy Lalrinnunga Biography in Hindi / Jivani) विस्तृत रूप में बताएँगे। आइये जानते हैं जेरेमी लॉरिननुंगा का जीवन परिचय (Jeremy Lalrinnunga Biography in Hindi) विस्तार से।

Jeremy Lalrinnunga biography in hindi, Jeremy Lalrinnunga jivani
Jeremy Lalrinnunga

Table of Contents

जेरेमी लालरिनुंगा का जीवन परिचय एक नज़र में (Jeremy Lalrinnunga Biography in Hindi)

पूरा नाम (Full Name)जेरेमी लालरिनुंगा राल्टे
निक नेम (Nick Name)जलेबी और जर्मन
प्रसिद्द2018 ग्रीष्मकालीन युवा ओलंपिक खेलों
में स्वर्ण पदक जीतना
जन्म (Birth)26 अक्टूबर 2002
उम्र (Age)20 साल (2022)
जन्म स्थान (Birth Place)आइजोल, मिजोरम
पिता का नाम (Father’s Name)लालमैथुआवा राल्टे (पीडब्ल्यूडी कार्यकर्ता)
माता का नाम (Mother’s Name)लाल्मुआन्पुइ राल्टे
भाई (Brother’s Name)जेरी राल्टे, जोसेफ राल्टे, जेम्स राल्टे
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
कद (Height)5 फीट 5 इंच
वजन (Weight)60 किलो
आंखों का रंग (Eye Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
राशिवृश्चिक राशि
कोच (Coach )• मालसावमा खियांगते
• जरज़ोकेमा
• विजय शर्मा
पेशा (Profession)भारोत्तोलक
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अवैवाहिक
धर्मईसाई
पसंदीदा फ़ुटबॉल खिलाड़ीक्रिस्टियानो रोनाल्डो
पसंदीदा सॉकर टीमरियल मेड्रिड

जेरेमी लालरिनुंगा का जन्म, परिवार, प्रारम्भिक जीवन (Jeremy Lalrinnunga Birth, Family, Early Life)

जेरेमी लालरिनुंगा का जन्म 26 अक्टूबर 2002 को भारत के आइजोल, मिजोरम में हुआ था। उनके पिता का नाम लालमैथुआवा राल्टे है जो अपने समय में एक मुक्केबाज थे। 1990 के दशक में जेरेमी के पिता एक राष्ट्रीय जूनियर बॉक्सिंग चैंपियन रह चुके हैं। जेरेमी लॉरिननुंगा की माता का नाम लाल्मुआन्पुइ राल्टे है। जेरेमी के भाई का नाम जेरी राल्टे, जोसेफ राल्टे, जेम्स राल्टे है।

जेरेमी लॉरिननुंगा ने 6 साल की उम्र में भारोत्तोलन में अपने सफर की शुरुआत की। एक पेशेवर भारोत्तोलक बनने के पीछे उनके पिता का बहुत बड़ा हाथ है। जहां जेरेमी के पिता ने अपने 5 बेटों को मुक्केबाज बनने के लिए प्रोत्साहित किया, वहीं नियति ने जेरेमी के लिए कुछ और लिखा था।

उनके पिता को ध्यान में रखते हुए सभी को उम्मीद थी कि जेरेमी लालरिनुंगा का सफर भी मुक्केबाजी में ही रहेगा। जेरेमी के पिता ने अपने बेटों को मुक्केबाज के रूप में अपना करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। लेकिन जेरेमी ने अपने लिए एक अलग रास्ता चुना और भारोत्तोलक बनने का फैसला किया।

दो साल की कड़ी मेहनत के बाद जेरेमी अपने पिता के साथ पुणे में आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स (एआईएस) में अपने प्रवेश परीक्षण के लिए गए। उनके पिता ने जेरेमी के भारोत्तोलक बनने के फैसले का कभी विरोध नहीं किया और उनके करियर के हर चरण में उनका समर्थन किया।

जेरेमी लालरिनुंगा की शादी/पत्नी (Jeremy Lalrinnunga Wife/Marriage)

जेरेमी लालरिनुंगा की उम्र वर्तमान 2022 में महज 19 साल है और अभी उनकी शादी नहीं हुई है। जेरेमी लालरिनुंगा अभी अविवाहित हैं।

जेरेमी लालरिनुंगा की जाति व धर्म (Jeremy Lalrinnunga Caste, Religion)

जेरेमी लालरिनुंगा ईसाई धर्म से सम्बन्ध रखते हैं। जेरेमी लालरिनुंगा क्रिस्चियन परिवार से हैं और उनका धर्म ईसाई है। हांलाकि सबसे पहले तो वे एक भारतीय हैं जो कि हम सबके लिए बहुत ही गर्व की बात है।

जेरेमी लालरिनुंगा की शिक्षा (Jeremy Lalrinnunga Education)

जेरेमी लालरिनुंगा की शिक्षा मिजोरम के आइजोल से ही हुई है। जेरेमी लालरिनुंगा ने प्रारम्भिक शिक्षा की पढ़ाई आइजोल के स्कूल से ही पूरी की। वे आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट के ट्रायल में भी शामिल हुए। उनका पूरा ध्यान एक भारोत्तोलक बनने पर ही था और बचपन से ही उनमे भारोत्तोलक बनने का सपना था और उन्होंने अपना यह सपना पूरा कर दिखाया।

जेरेमी लालरिनुंगा का करियर (Jeremy Lalrinnunga Career)

जेरेमी के कोच मालसावमा खियांगते ने उनको 2011 में आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट के ट्रायल में शामिल होने का सुझाव दिया। विश्व युवा चैंपियनशिप में उन्होंने उन्होंने रजत पदक प्राप्त किया और उनका प्रदर्शन काफी काबिलेतारीफ था। जेरेमी की उपलब्धियों में रजत पदक भी शामिल हैं जो उन्होंने 2017 विश्व और एशियाई चैंपियनशिप 2018 में 56 किलोग्राम भार वर्ग में अर्जित किए थे।

जेरेमी लालरिनुंगा ने अपने जीवन में हर बार बेहतर प्रदर्शन किया और उसमे निरंतर सुधार करते चले गए। भारोत्तोलक की मानसिक दृढ़ता ने उनको बहुत कम उम्र में सफलता हासिल करने में मदद की है। उनका पूरा ध्यान अपने खेल पर ही होता है और इससे वह कभी भी भटके नहीं।

युवा ओलंपिक में भाग लेने से पहले उन्होंने अपने कोच विजय शर्मा से स्वर्ण पदक के साथ लौटने का वादा किया था। विजय शर्मा ने रजत पदक विजेता आर.वी. राहुल को भी प्रशिक्षित किया है। जेरेमी लालरिनुंगा अपने तनाव मुक्त रवैये के लिए भी जाने जाते हैं क्योंकि वह कभी भी अपनी किसी भी प्रतियोगिता की चिंता नहीं करते हैं। भले ही उनकी उम्र कम है लेकिन उनका जज्बा देखने लायक है।

जेरेमी लालरिनुंगा की नेटवर्थ, मासिक आय (Jeremy Lalrinnunga Net worth / Salary)

एक रिपोर्ट के अनुसार 2019 में जेरेमी लालरिनुंगा की नेटवर्थ लगभग 37.78 करोड़ है। जेरेमी लॉरिननुंगा की आय लगभग 4-5 मिलियन है।

आय4-5 मिलियन
नेटवर्थ37.78 करोड़ रूपये (साल 2019)

जेरेमी लालरिनुंगा को प्राप्त पुरस्कार एवं उपलब्धियाँ (Awards & Achievements of Jeremy Lalrinnunga)

जेरेमी लालरिनुंगा को वेटलिफ्टिंग के मेंस 67 KG कैटेगरी में स्वर्ण पदक प्राप्त हुआ है। जेरेमी की उपलब्धियों में रजत पदक भी शामिल हैं जो उन्होंने 2017 विश्व और एशियाई चैंपियनशिप 2018 में 56 किलोग्राम भार वर्ग में अर्जित किए थे। जेरेमी को 2021 में गोस्पोर्ट्स फाउंडेशन वार्षिक खेल पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

जेरेमी को 2018 में युवा ओलंपिक ब्यूनस आयर्स में गोल्ड मेडल, 2017 में राष्ट्रमंडल युवा चैंपियनशिप गोल्ड कोस्ट में गोल्ड मैडल, 2017 में राष्ट्रमंडल जूनियर चैम्पियनशिप गोल्ड कोस्ट में गोल्ड मैडल, 2016 में आईडब्ल्यूएफ युवा विश्व चैंपियनशिप पिनांग में रजत पदक प्राप्त हुआ है।

जेरेमी लालरिनुंगा सोशल मीडिया और संपर्क विवरण (Jeremy Lalrinnunga Social Media & Contact Details)

जेरेमी लालरिनुंगा सोशल मीडिया इन्स्ताग्राम अकाउंट इस प्रकार है: https://www.instagram.com/jeremy_lalrinnunga/

जेरेमी लालरिनुंगा से सम्बंधित प्रश्न (Jeremy Lalrinnunga FAQs)

  • जेरेमी लालरिनुंगा कौन है?

    जेरेमी लालरिनुंगा भारतीय भारोत्तोलक हैं जिन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में वेटलिफ्टिंग के मेंस 67 KG कैटेगरी में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया है।

  • जेरेमी लालरिनुंगा का धर्म क्या है

    जेरेमी लालरिनुंगा क्रिस्चियन परिवार से हैं और उनका धर्म ईसाई है।

  • जेरेमी लालरिनुंगा के माता पिता का नाम क्या है?

    जेरेमी लालरिनुंगा की माता का नाम लाल्मुआन्पुइ राल्टे और पिता का नाम लालमैथुआवा राल्टे है।

  • जेरेमी लालरिनुंगा का पैत्रिक गाँव कहाँ है?

    जेरेमी लालरिनुंगा का पैत्रिक गाँव मिजोरम के आइजोल में है।

निष्कर्ष (Jeremy Lalrinnunga Biography in Hindi Conclusion)

इस लेख में हमने जेरेमी लालरिनुंगा का जीवन परिचय (Jeremy Lalrinnunga Biography in Hindi), जेरेमी लालरिनुंगा कौन हैं (Jeremy Lalrinnunga Kaun Hai) और उनके जीवन से सम्बंधित सभी विषयों पर प्रकाश डाला है। इस लेख में जेरेमी लालरिनुंगा के जीवन परिचय Jeremy Lalrinnunga Biography in Hindi, Jeremy Lalrinnunga Jivani) से सम्बंधित सभी उपयोगी जानकारी आपको देने की कोशिश की है। हमको उम्मीद है कि आपको जेरेमी लालरिनुंगा के जीवन परिचय (Jeremy Lalrinnunga Biography in Hindi) से सम्बंधित जानकारी आपको पसंद आई होगी।

यह भी देखें