ऋषि सुनक कौन है, जीवन परिचय – Rishi Sunak Biography in Hindi, Rishi Sunak Kaun Hai

ऋषि सुनक ब्रिटेन के राजनेता हैं जो कि भारतीय अरबपति व्यवसायी और इंफोसिस के सह-संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति के दामाद भी हैं। ऋषि सुनक को 13 फरवरी 2020 में ब्रिटेन के वित्त मंत्री का पदभार मिला था। पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ऋषि सुनक का नाम ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री की दौड़ में शामिल है और प्रधानमंत्री बनने की संभावना काफी ज्यादा लग रही है। ऋषि सुनक ब्रिटेन की राजनीति में काफी सक्रीय चेहरा रहे हैं।

चूंकि ऋषि सुनक का सम्बन्ध भारत से भी है और इनका नाम ही इस बात का गवाह है। ऐसा माना जाता है कि ऋषि सुनक भारत का साथ समय समय पर दे सकते हैं लेकिन आपको आपको यह जानना आवश्यक है कि पूरा ब्रिटेन अगर उन पर निर्भर हो गया तो उनके लिए सबसे पहले उनका देश ही है और अपने देश की और देश के लोगों की भलाई के लिए वे किसी भी हद तक जा सकते हैं।

ऐसे में ऋषि सुनक अगर कोई कठोर निर्णय भी लेते हैं तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि ऋषि सुनक कौन है (Rishi Sunak Kaun Hai) और ऋषि सुनक का जीवन परिचय (Rishi Sunak Biography in Hindi) विस्तृत रूप में बताएँगे, आइये जाने हैं ऋषि सुनक का जीवन परिचय (Rishi Sunak Biography in Hindi) विस्तार से

Rishi Sunak with wife & Daughters

Table of Contents

ऋषि सुनक का जीवन परिचय एक नज़र में (Rishi Sunak Biography in Hindi)

नामऋषि सुनक
उपनाम (Nick Name)डेल्स के महाराजा
पदब्रिटिश राजनेता, कैबिनेट में वित्त मंत्री
जन्म (Date of Birth)12 मई 1940
जन्म स्थान (Place of Birth)साउथेम्प्टन, हैम्पशायर
आयु41 वर्ष (2022)
नागरिकताब्रिटिश भारतीय
धर्म (Religion)हिन्दू
जाति (Caste)ब्राह्मण
लम्बाई (Height)5 फीट 7 इंच
पेशाब्रिटिश राजनेता, लेखक, व्यवसायी
शिक्षादर्शनशास्त्र व राजनीतिक विज्ञान, स्नातक
स्टैनफोर्ड कॉलेज से एमबीए
स्कूलविनचेस्टर कॉलेज
राजनीतिक पार्टीकंजर्वेटिव पार्टी
भाषाअंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी
पिता का नाम (Father Name)यशवीर सुनक
माता का नाम (Mother Name)उषा सुनक
पत्नी का नाम (Wife Name)अक्षता मूर्ति
बेटियां (Daughters)अनुष्का सुनक, कृष्णा सुनक
भाई (Brother)संजय
बहन (Sister)राखी
वैवाहिक स्थितिवैवाहिक (2009)
राशि (Zodiac)वृषभ
आंखो का रंगकाला
बालों का रंगकाला
शौक (Hobbies )क्रिकेट, फुटबॉल, फिटनेस
पेशा (Occupation)राजनीतिज्ञ, व्यवसायी, लेखक
किताबेंThe Free Ports Opportunity, A Portrait of Modern Britain, A New Era for Retail Bonds
राजनैतिक पार्टीकंजर्वेटिव पार्टी
स्थानीय सरकार के लिए राज्य के संसदीय अवर सचिव9 जनवरी 2018 से 24 जुलाई 2019
कोषाध्यक्ष के मुख्य सचिव24 जुलाई 2019 से 13 फरवरी 2020
ब्रिटिश राजकोष के चांसलर13 फरवरी 2020
कुल संपत्ति (Net Worth)3.1 बिलियन ब्रिटिश मुद्रा (लगभग)

ऋषि सुनक का जन्म, परिवार, प्रारम्भिक जीवन (Rishi Sunak Birth, Family, Early Life)

ऋषि सुनक इंग्लैण्ड में कंजरवेटिव पार्टी के सक्रिय राजनेता हैं। ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1940 को साउथेम्प्टन,हैम्पशायर इंग्लेंड में हुआ था। ऋषि सुनक के पिता का नाम श्री यशवीर सुनक और माता का नाम श्रीमती उषा सुनक है। उनके माता-पिता भारतीय मूल के हिन्दू परिवार से हैं। ऋषि सुनक के पिता का जन्म केन्या में हुआ था और वे एक जनरल चिकित्सक थे। उनकी मां उषा सुनक फार्मसिस्ट थी जिनका जन्म तंजानिया में हुआ था।

ऋषि सुनक का एक भाई और एक बहन है। भाई का नाम संजय और बहन का नाम राखी है। ऋषि सुनक के भाई संजय सुनक मनोवैज्ञानिक हैं और उनकी बहन राखी संयुक्त राष्ट्र के फंड और कार्यक्रम के प्रमुख के रूप में कार्य करती है। ऋषि सुनक के दादा-दादी का जन्म भारत के पंजाब राज्य में हुआ था और वे फिर 1960 में पूर्वी अफ्रीका से यूनाइटेड किंगडम चले गए थे।

ऋषि सुनक की शादी/पत्नी (Rishi Sunak Wife/Marriage)

ऋषि सुनक ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री हासिल की और इस यूनिवर्सिटी में ही उनकी मुलाकात भारत के अरबपति एन.आर.नारायण मूर्ति, जो कि इनफ़ोसिस के सह-संस्थापक हैं, की बेटी अक्षता मूर्ति से हुई। बाद में इन दोनों ने शादी कर ली और इनकी दो बेटियां अनुष्का सुनक व कृष्णा सुनक हैं। ऋषि सुनक की पत्नी (Rishi Sunak’s Wife) अक्षता कटमरैन वेंचर्स के निदेशक के रूप में भी काम करती हैं।

rishi sunak wife akshata murthy
Rishi Sunak Wife – Akshata Murty

ऋषि सुनक की जाति व धर्म (Rishi Sunak Caste, Religion)

ऋषि सुनक पंजाबी परिवार से सम्बन्ध रखते हैं। इनका धर्म हिन्दू है और जाति ब्राह्मण है। चूंकि इनके दादा-दादी का जन्म स्थान भारत में स्थित पंजाब राज्य है जो कि एक पंजाबी, ब्रह्मण हिंदू परिवार है। बाद में इनके दादा-दादी यूके चले गये थे और वहीं बस गये थे।

ऋषि सुनक की शिक्षा (Rishi Sunak Education)

ऋषि सुनक की प्रारंभिक शिक्षा इंग्लैंड के विंचेस्टर कॉलेज से हुई है। यह एक ब्रिटेन की बॉयज बोर्डिंग स्कूल भी है। प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद इन्होंने लिंकन यूनिवर्सिटी से उन्होंने स्नातक की शिक्षा पूरी की। वर्ष 2006 में ऋषि सुनक ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है। ऑक्सफोर्ड से दर्शनशास्त्र, राजनीति व अर्थशास्त्र और विश्वविद्यालय में रहते हुए कंजर्वेटिव अभियान मुख्यालय से इंटर्नशिप की।

वर्ष 2001 में ऋषि सुनक पर (मिडिल क्लासेस: देयर राइज़ एंड स्प्रेल) नाम की बीबीसी डॉक्यूमेंट्री बनी। ऋषि सुनक ने वर्ष 2001 और 2004 के बीच एक प्रमुख वैश्विक निवेश बैंक और द चिल्ड्रन इन्वेस्टमेंट फंड मैनेजमेंट के लिए काम किया। सितंबर 2006 में वह इन कंपनी में शेयर होल्डर भी बन गए।

ऋषि सुनक का करियर (Rishi Sunak Career)

ऋषि सुनक को 2014 में विलियम हेग के बाद रिचमंड (यॉर्क) के लिए कंजर्वेटिव उम्मीदवार के रूप में चुना गया था। इस सीट पर कंजरवेटिव पार्टी लगभग 100 साल से अधिक समय से विराजमान है। उस साल उन्होंने पॉलिसी एक्सचेंज की ब्लैक एंड माइनॉरिटी एथनिक (BME) रिसर्च यूनिट का नेतृत्व किया और UK में BME समुदायों पर एक रिपोर्ट का सह-लेखन किया।

2015 के आम चुनाव में ऋषि सुनक को रिचमंड (यॉर्क) से सांसद के रूप में चुना गया। उन्होंने 19,550 वोट पाकर 36.2% के बहुमत से जीत दर्ज की। 2015 से 2017 तक उन्होंने पर्यावरण, खाद्य और ग्रामीण मामलों की चयन समिति के सदस्य के रूप में कार्य किया। उन्होंने 2016 में यूरोपीय संघ के जनमत संग्रह का समर्थन किया। उन्होंने ब्रेक्सिट के बाद मुक्त बंदरगाहों की स्थापना का समर्थन करने वाले सेंटर फॉर पॉलिसी स्टडीज के लिए एक रिपोर्ट भी लिखी।

2017 के आम चुनाव में उन्हें उसी सीट से सांसद के रूप में फिर से चुना गया था। उन्होंने 2019 कंजर्वेटिव पार्टी नेतृत्व चुनाव में पीएम बोरिस जॉनसन का समर्थन किया और यहां तक ​​कि जून 2019 में अभियान के दौरान जॉनसन की वकालत करने के लिए एक ब्रिटिश राष्ट्रीय दैनिक में एक लेख भी लिखा।

ऋषि सुनक को 2019 के आम चुनाव में फिर से चुना गया, जब उन्होंने 27,210 मतों (47.2%) के एक बड़े अंतर के साथ अपनी लगातार तीसरी जीत हासिल की। उन्हें जुलाई 2019 में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा ट्रेजरी का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया और चांसलर साजिद जाविद के अधीन कार्य किया। वह 25 जुलाई 2019 को प्रिवी काउंसिल के सदस्य बने।

13 फरवरी 2020 में उन्हें ब्रिटेन के वित्तमंत्री के रूप में चुना गया। COVID-19 महामारी के बीच सुनक ने अपना पहला बजट 11 मार्च 2020 को पेश किया। जैसे ही महामारी ने एक वित्तीय प्रभाव पैदा किया, सुनक ने £30 बिलियन के अतिरिक्त खर्च की घोषणा की, जिसमें से £12 बिलियन COVID के आर्थिक प्रभाव को कम करने के लिए आवंटित किया गया था।

उन्होंने वित्तीय संस्थानों के लिए राहत पैकेज जारी किए और अपने प्रयासों से अर्थव्यवस्था को नीचे नहीं जाने दिया। 17 मार्च 2020 को उन्होंने व्यवसायों के लिए आपातकालीन सहायता में £330 बिलियन और कर्मचारियों के लिए वेतन सब्सिडी योजना की घोषणा की। तीन दिन बाद उन्होंने नौकरी प्रतिधारण योजना की घोषणा की। इस योजना को 30 सितंबर 2021 तक बढ़ा दिया गया था।

ऋषि सुनक ने आतिथ्य उद्योग में समर्थन और रोजगार सृजित करने के लिए £30 बिलियन ईट आउट टू हेल्प आउट योजना का अनावरण किया। जून 2021 में G7 शिखर सम्मेलन में बहुराष्ट्रीय कंपनियों और ऑनलाइन प्रौद्योगिकी कंपनियों पर वैश्विक न्यूनतम कर स्थापित करने के लिए एक कर सुधार समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।

अक्टूबर 2021 में OECD ने कर सुधार योजना में शामिल होने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। अक्टूबर 2021 में उन्होंने अपने तीसरे बजट का अनावरण किया जिसमें स्वास्थ्य अनुसंधान और नवाचार के लिए £5 बिलियन और कौशल शिक्षा के लिए £3 बिलियन की घोषणा की।

ऋषि सुनक की नेटवर्थ, मासिक आय (Rishi Sunak Net worth / Salary)

ऋषि सुनक इंग्लैंड के सबसे प्रसिद्द लोगों में से एक हैं। इनका राजनीतिक और बिजनेस करियर काफी अच्छा रहा है। अगर इनकी मौजूदा नेटवर्थ की बात की जाये तो यह लगभग 3.1 बिलियन पौंड के करीब है। ऋषि सुनक की कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में देखी जाए तो यह लगभग 300 करोड़ रुपए के आसपास है।

संडे टाइम्स रिच लिस्ट के अनुसार ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति के पास लगभग £730m राशि है। उनके परिवार का भारत में अमेज़ॅन के साथ £900 मिलियन का संयुक्त उद्यम भी है, जबकि अक्षता मूर्ति खुद यूके स्थित उद्यम पूंजी कंपनी की मालिक हैं, और यूके की पांच अन्य कंपनियों में निदेशक या प्रत्यक्ष शेयरधारक हैं।

ऋषि सुनक के बच्चे ( Rishi Sunak daughter/Children)

ऋषि सुनक और अक्षता की मुलाकात MBA डिग्री करते हुए हुई और बाद में इन दोनों ने शादी कर ली। शादी के बाद इनकी दो बेटियां हुई। ऋषि सुनक की दो बेटियों के नाम अनुष्का सुनक और कृष्णा सुनक हैं जो प्राइवेटऑल गर्ल्स प्राइमरी स्कूल से पढ़ाई कर रहीं हैं।

rishi sunak daughter, rishi sunak children, rishi sunak son
Rishi Sunak Daughters – Anoushka Sunak, Krishna Sunak

ऋषि सुनक को प्राप्त पुरस्कार एवं उपलब्धियाँ (Awards & Achievements of Rishi Sunak)

संडे टाइम्स रिच लिस्ट 2022 में उनका नाम धनी लोगों की सूची में लिखा गया है। जिसमें उन्हें 222 वां स्थान दिया गया है। जिससे वो अमीर लोगों की सूची में शामिल होने वाले पहले फ्रंटलाइन राजनेता बन गए हैं। संडे टाइम्स रिच लिस्ट 2022 के अनुसार उनके पास लगभग £730 मिलियन की राशि है।

ऋषि सुनक के विवाद (Rishi Sunak Controversy)

ब्रिटेन के पार्टीगेट स्कैंडल की वजह से बोरिस जॉनसन को तो काफी कुछ सुनना और सहना पड़ा जिसके बाद उन्होंने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया। लेकिन इस वजह से ऋषि सुनक पर भी पार्टीगेट स्कैंडल मामले में जुर्माना लगाया गया था और उन्हें फिक्स्ड पेनल्टी नोटिस जारी किया गया था।

ऋषि सुनक की पत्नी द्वारा ब्रिटैन में टैक्स का भुगतान ना किये जाने की वजह से ऋषि सुनक और अक्षता को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा और विपक्ष ने तो इसको एक मुद्दे के रूप में खड़ा कर दिया। अब अक्षता मूर्ति ने घोषणा की है कि वह अपनी सभी आय पर ब्रिटेन में टैक्स का भुगतान करेंगी, जिनमें भारत से हुई आय भी शामिल है।

ऋषि सुनक सोशल मीडिया और संपर्क विवरण (Rishi Sunak Social Media & Contact Details)

नामऋषि सुनक
फेसबुकfacebook.com/rishisunak
ट्विटरtwitter.com/RishiSunak
इंस्टाग्रामinstagram.com/rishisunakmp/
ईमेलrishi.sunak.mp@parliament.uk
निर्वाचन क्षेत्र कार्यालययूनिट 1, ओमेगा बिजनेस विलेज, नॉर्थएलर्टन DL6 2NJ
फ़ोन नंबर01609 765330
वेस्टमिंस्टर कार्यालयहाउस ऑफ कॉमन्स, लंदन SW1A 0AA
फ़ोन नंबर020 7219 5437

ऋषि सुनक से सम्बंधित प्रश्न (FAQs)

  • ऋषि सुनक कौन हैं?

    ऋषि सुनक भारतीय मूल के ब्रिटिश राजनेता हैं जो कि ब्रिटेन के वित्त मंत्री रह चुके हैं। ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री की दौड़ में इनका नाम सबसे आगे है।

  • ऋषि सुनक की पत्नी का नाम क्या है?

    ऋषि सुनक की पत्नी का नाम अक्षता मूर्ति है, जो कि इन्फोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायण मूर्ति की बेटी है।

  • ऋषि सुनक का धर्म क्या है

    ऋषि सुनक का धर्म हिन्दू है। ये पंजाबी परिवार से सम्बन्ध रखते हैं।

  • ऋषि सुनक के माता पिता का नाम क्या है?

    ऋषि सुनक की माता का नाम उषा सुनक और पिता का नाम यशवीर सुनक है।

  • ऋषि सुनक की जाति क्या है?

    ऋषि सुनका की जाति ब्राह्मण है जो कि मूल रूप से पंजाबी परिवार से हैं।

  • ऋषि सुनक का पैत्रिक गाँव कहाँ है?

    ऋषि सुनक के दादा-दादी का जन्म भारत के पंजाब राज्य में हुआ था, इस प्रकार ऋषि सुनक का पैत्रिक गाँव पंजाब राज्य में है।

निष्कर्ष (Conclusion of Rishi Sunak Biography in Hindi)

इस लेख में हमने ऋषि सुनक का जीवन परिचय (Rishi Sunak Biography in Hindi), ऋषि सुनक कौन हैं (Rishi Sunak Kaun Hai) और उनके जीवन से सम्बंधित सभी विषयों पर प्रकाश डाला है। इस लेख में ऋषि सुनक के जीवन परिचय (Rishi Sunak Biography in Hindi, Rishi Sunak Jivani) से सम्बंधित सभी उपयोगी जानकारी आपको देने की कोशिश की है। हमको उम्मीद है कि आपको ऋषि सुनक के जीवन परिचय (Rishi Sunak Biography in Hindi) से सम्बंधित जानकारी आपको पसंद आई होगी।

यह भी देखें