World Environment Day 2021: विश्व पर्यावरण दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

World Environment Day

विश्व पर्यावरण दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

World Environment Day – विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को मनाया जाता है। विश्व पर्यावरण दिवस को मनाये जाने का कारण है कि इसके द्वारा लोगों को पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति जागरूक और सचेत किया जाता है। प्रकृति के बिना हम मानव जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं, इसलिए हमें पेड़-पौधे, जंगल, नदियां, झीलें, जमीन, पहाड़ के महत्त्व को समझना चाहिए और कोई भी ऐसा कार्य नहीं करना चाहिए जिससे इनको नुकसान पहुंचे।

पहला विश्व पर्यावरण दिवस कब मनाया गया?

1972 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में विश्व पर्यावरण सम्मेलन आयोजित किया गया जिसमें 119 देशों ने भाग लिया था। इसके बाद 5 जून 1974 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। तब से हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है।

World Environment Day Theme 2020

हर साल विश्व पर्यावरण दिवस को एक थीम (theme) दी जाती है। विश्व पर्यावरण दिवस 2020 की थीम है – ‘जैव-विविधता’ (‘Celebrate Biodiversity’. इस थीम के जरिये यह सन्देश दिया जाना है कि जैव विविधता संरक्षण एवं प्राकृतिक संतुलन होना मानव जीवन के अस्तित्व के लिए बेहद आवश्यक है। ‘जैव विविधता’ शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है- जैविक और विविधता यानी जीव की विभिन्नताएं। जीव जंतुओं की जातियों में पाई जाने वाली विभिन्न प्रकार की विभिन्नताएं या उनकी विशेषताएं ही जैव विविधता कहलाती है।

विश्व पर्यावरण दिवस पर लें ये संकल्प

  • साल में कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं और उसे बचाएं
  • पेड़-पौधों के संरक्षण में सहयोग करें
  • तालाब, नदी, पोखर को प्रदूषित नही करें
  • जल का दुरुपयोग नहीं करें तथा इस्तेमाल के बाद बंद करें
  • प्लास्टिक/पॉलिथिन का उपयोग बंद करें
  • कूड़ा-कचरा को कूड़ेदान में फेकें
  • बिजली का अनावश्यक उपयोग नहीं करें

यह भी देखें 👉👉 CoronaVirus क्या है? कोरोना वायरस के लक्षण और इससे बचाव के उपाय क्या हैं?

Subscribe Us
for Latest Updates