हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय – Harmanpreet Kaur Biography in Hindi, CWG 2022

Harmanpreet Kaur Biography in Hindi, age, career, husband, net worth, caste – हरमनप्रीत कौर भारतीय महिला क्रिकेट टीम का जाना-माना चेहरा है। हरमनप्रीत भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हैं जिन्होंने भारत को कईं अहम मुकाबलों में जीता दिलाई है और एक टीम लीडर के तौर पर अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई है। हरमनप्रीत कौर महिला बिग बैश लीग में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवार्ड जीतने वाली पहली भारतीय हैं। इनसे यवा भी काफी प्रभावित हैं और अपना आदर्श मानते हैं।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने भारत का नाम देश-विदेश में रोशन कर दिया है। जिस तरह कप्तान मिताली राज ने भारतीय महिला क्रिकेट को एक ऊँचे मुकाम तक पहुँचाया था, ठीक उसी तरह हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व में भारत नई ऊंचाइयों को छू रहा है।

इस लेख में हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय (Harmanpreet Kaur Biography in Hindi), परिवार (family), शिक्षा (education), करियर (career), पुरस्कार (awards), पति (husband), kahani, height से सम्बंधित जानकारी देंगे। हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय (Harmanpreet Kaur Biography in Hindi) विस्तार से जान्ने के लिए इस लेख को पढ़ें।

harmanpreet kaur biography in hindi, caste, religion, husband, family, networth, cwg 2022
Harmanpreet Kaur Biography in Hindi

Table of Contents

हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय एक नजर में (Harmanpreet Kaur Biography in Hindi)

नामहरमनप्रीत कौर
जन्म तिथि (Date of Birth)8 मार्च 1989
उम्र (Age )33 साल (2022)
जन्म स्थान (Birth place)मोगा, पंजाब
स्कूल (School )हंस राज महिला महा विद्यालय, जालंधर
राष्ट्रीयता (Nationality )भारतीय
गृह स्थान  (Home Town )पुणे, महाराष्ट्र
पिता हरमंदर सिंह भुल्लर
माता सतविंदर
बहनहेमजीत
भाईगुरजिंदर सिंह भुल्लर, राजविमदर सिंह भुल्लर
धर्म (Religion)सिख धर्म
राशि (Zodiac sign)मीन राशि
लंबाई (Height)5 फीट 3 इंच
वजन (Weight )54 किलो
आंखो का रंग (Eye Color)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
पेशा (Profession)क्रिकेटर (बल्लेबाज)
घरेलू टीम (Domestic/State Team)लीसेस्टरशायर महिला,
पंजाब महिला,
रेलवे महिला,
सिडनी थंडर
कोचकमलदीश सिंह सोढी
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित
पुरस्कार (Awards)अर्जुन अवार्ड (2017)
आदर्शवीरेंद्र सहवाग

हरमनप्रीत कौर का जन्म एवं परिवार (Harmanpreet Kaur Family)

हरमनप्रीत कौर का जन्म अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन 8 मार्च 1989 में पंजाब के मोगा में हुआ था। इनके पिता का नाम हरमंदर सिंह भुल्लर और माता का नाम सतविंदर सिंह है। हरमनप्रीत कौर बचपन से ही खेल के माहौल में पली बढ़ीं। इनके पिता वॉलीबॉल और बास्केटबॉल खिलाड़ी हैं। इनकी बहन का नाम हेमजीत सिंह मोगा और भाई गुरजिंदर सिंह भुल्लर और राजविमदर सिंह भुल्लर हैं। हरमनप्रीत अपने छोटे भाई गुरजिंदर सिंह भुल्लर और उनके दोस्तों के साथ क्रिकेट खेला करती थीं।

harmanpreet kaur mother
Harmanpreet Kaur Mother

हरमनप्रीत कौर क्रिकेट से तब जुडी जब उनका दाख़िला ज्ञान ज्योति स्कूल अकादमी में हुआ. यह स्कूल इनके घर से 30 किलोमीटर की दूरी पर था. यहाँ पर ये शुरूआती दौर में कमलदीश सिंह से क्रिकेट की बारीकियां सीखने लगीं. साल 2014 में मुंबई आ गयीं, जहाँ पर इनकी नौकरी भारतीय रेल के अंतर्गत थी. हरमनप्रीत कौर क्रिकेट में वीरेंदर सहवाग से प्रभावित हैं।

हरमनप्रीत कौर की शिक्षा (Harmanpreet Kaur Education)

हरमनप्रीत की प्राथमिक शिक्षा अपने गाँव के विद्यालय में हुई। हरमनप्रीत ने न्यू ज्ञान ज्योति अकादमी में दाखिला लेकर क्रिकेट को अपना करियर बनाने का निर्णय लिया। न्यू ज्ञान ज्योति अकादमी उनके घर से 30 किलोमीटर दूर स्थित थी। प्रतिदिन घर से 30 किलोमीटर दूर हरमनप्रीत को भेजना उनके पिता के लिए आसान नहीं था। तब हरमनप्रीत के कोच कमलदीश सिंह सोढ़ी ने हरमनप्रीत की मुफ्त कोचिंग और ठहरने की व्यवस्था की।

साल 2014 में हरमनप्रीत भारतीय रेल के अंतर्गत नौकरी करने मुंबई आ गई थी। हरमनप्रीत कौर वीरेंद्र सहवाग को अपना आदर्श मानती हैं। 2017 में पंजाब पुलिस ने उन्हें डीएसपी रैंक से सम्मानित किया। वह इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) किआ सुपर लीग के लिए साइन करने वाली पहली भारतीय क्रिकेटर बनीं।

हरमनप्रीत कौर की जाति/धर्म (Harmanpreet Kaur Caste/Religion)

हरमनप्रीत कौर का परिवार पंजाबी है। हरमनप्रीत कौर पंजाबी परिवार से सिख धर्म से सम्बन्ध रखती हैं।

harmanpreet kaur single

घरेलू क्रिकेट में हरमनप्रीत कौर का करियर (Harmanpreet Kaur Domestic Cricket Career)

हरमनप्रीत स्कूल क्रिकेट के बाद फिरोजपुर जिला टीम की तरफ से खेलने लगीं। दो साल में ही कौर ने पंजाब सीनियर टीम में प्रवेश कर लिया। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने पंजाब अंडर 19 टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करना जारी रखा। इसके बाद वह अंडर-19 चैलेंजर ट्रॉफी में उत्तर क्षेत्र की टीम में शामिल हो गईं। जल्द ही कौर को 2009 में महिला विश्व कप के लिए 30 संभावित खिलाड़ियों में नामित किया गया।

हरमनप्रीत कौर का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर (Harmanpreet Kaur International Cricket Career)

हरमनप्रीत कौर ने क्रिकेट में अपना डेब्यू साल 2009 में पकिस्तान वीमेन के अंतर्गत अर्क राइवल्स के विरुद्ध किया. उस समय उनकी उम्र महज 20 साल थी। विमेंस क्रिकेट विश्वकप 2009 में इन्हें खेलने का मौक़ा मिला। जून 2009 में आईसीसी विमेंस वर्ल्ड T20 टूर्नामेंट में इंग्लैंड वीमेन के विरुद्ध इन्होंने T20 अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया।

विमेंस T20 एशिया कप 2012 के फाइनल मैच में इन्होंने भारतीय क्रिकेट महिला टीम की कप्तानी की। उस समय तत्कालीन कप्तान मिथाली राज और उपकप्तान झूलन गोस्वामी घायल थीं। इनकी कप्तानी में फाइनल में पाकिस्तानी वीमेन क्रिकेट टीम को 81 रनों से हरा कर एशिया कप अपने नाम किया।

मार्च 2013 में इनको बांग्लादेश वीमेन टूर के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया। इस सीरीज में इन्होंने 97.5 की औसत से कुल 195 रन बनाए और अपना दूसरा शतक बनाया। हरमनप्रीत ने अहमदाबाद में बांग्लादेश के खिलाफ 100 गेंदों में 103 रन बनाकर करियर का तीसरा शतक अपने नाम किया। साल 2014 में इन्होंने इंग्लैंड वीमेन क्रिकेट टीम के विरुद्ध टेस्ट डेब्यू किया।

साल 2017 वीमेन क्रिकेट विश्वकप में इनका प्रदर्शन शानदार रहा। इन्होने 20 जुलाई को डर्बी में होने वाले विश्व कप सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 171 रन (115 गेंद) की नाबाद पारी खेली। हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व में महिला क्रिकेट विश्व कप 2017 में भारत फाइनल तक पहुँचा, जहां भारत इंग्लैंड से महज 9 रनों से हार गया।

महिला विश्व कप के इतिहास में भारत के लिए उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड हरमनप्रीत के नाम है। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2018 में हरमनप्रीत कौर ने 51 गेंदों पर 103 रनों की शतकीय पारी खेलकर T20 महिला क्रिकेट में शतक बनाने वाली पहली महिला बन गई।

हरमनप्रीत कौर के पुरस्कार (Harmanpreet Kaur Awards)

  • आईसीसी महिला T20I टीम ऑफ़ द ईयर
  • अर्जुन पुरस्कार – 2017
  • बीसीसीआई की वर्ष 2017 की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर
  • फोर्ब्स 30 अंडर 30

हरमनप्रीत कौर की पसंद

हरमनप्रीत कौर की पसंदीदा फिल्म “दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगे”, अभिनेता रणवीर सिंह, और पसंदीदा क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग हैं।

हरमनप्रीत कौर के साथ विवाद (Harmanpreet Kaur Controversy)

हरमनप्रीत कौर के साथ विवाद बिग बैश टूर्नामेंट में जुड़ा। तब इन पर वीमेन बिग बैश टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट कोड ऑफ़ कंडक्ट को तोड़ने का आरोप लगा था। यह आरोप क्रिकेट से सम्बंधित सामान को क्षति पहुंचाने की वजह से ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट कोड ऑफ़ कंडक्ट के आर्टिकल 2.1.2 के आधार पर लगा था। हांलाकि यह विवाद ज्यादा बड़ा नहीं था।

हरमनप्रीत कौर की नेटवर्थ (Harmanpreet Kaur Net worth)

एक रिपोर्ट के अनुसार, हरमनप्रीत कौर की नेटवर्थ (Harmanpreet Kaur Net worth) लगभग 3-5 मिलियन है। भारतीय रुपयों में हरमनप्रीत कौर की नेटवर्थ (Harmanpreet Kaur Net worth in rupees) लगभग 50 लाख रूपये है।

हरमनप्रीत कौर का सोशल मीडिया अकाउंट (Harmanpreet Kaur Social Media Account)

फेसबुक अकाउंट (Facebook)यहाँ क्लिक करें
ट्विटर अकाउंट (Twitter)यहाँ क्लिक करें
इन्स्टाग्राम अकाउंट (Instagram)यहाँ क्लिक करें

Harmanpreet Kaur Biography in Hindi FAQs

हरमनप्रीत कौर कौन है?

हरमनप्रीत कौर भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान है जो कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का नेतृत्व कर रहीं हैं।

हरमनप्रीत कौर के पति का नाम क्या है?

हरमनप्रीत कौर अभी अविवाहित हैं, उन्होंने शादी नहीं की है।

हरमनप्रीत कौर का शतक रिकॉर्ड कौन सा है?

हरमनप्रीत कौर ने 20 जुलाई को डर्बी में होने वाले विश्व कप सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 115 गेंदों में 171 रन की नाबाद पारी खेली।

हरमनप्रीत कौर की उम्र कितनी है?

हरमनप्रीत कौर की उम्र साल 2022 में 33 साल है।

Harmanpreet Kaur Biography in Hindi Conclusion

इस लेख में हमने हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय (Harmanpreet Kaur Biography in Hindi), हरमनप्रीत कौर कौन हैं (Harmanpreet Kaur Kaun Hai) और उनके जीवन से सम्बंधित सभी विषयों पर प्रकाश डाला है। इस लेख में हरमनप्रीत कौर के जीवन परिचय (Harmanpreet Kaur Biography in Hindi, Harmanpreet Kaur Jivani) से सम्बंधित सभी उपयोगी जानकारी आपको देने की कोशिश की है। हमको उम्मीद है कि आपको हरमनप्रीत कौर के जीवन परिचय (Harmanpreet Kaur Biography in Hindi) से सम्बंधित जानकारी आपको पसंद आई होगी।

यह भी देखें