संदेश एप्लिकेशन 2021 (WhatsApp alternative) – भारत का स्वदेशी मैसेजिंग ऐप SANDES

sandes, sandes app, sandesh app, sandes app download, sandesh app download, sandes app apk download, sandes app image, sandesh app image, gims, gims app, gims app download

SANDES app Download (WhatsApp alternative) – संदेश एप्लिकेशन के रूप में भारत ने मेक इन इंडिया की सूची में एक और सफलता दर्ज कर ली है, व्हाट्सएप से गोपनीयता लीक होने के चलते भारत सरकार के राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ने अपना स्वदेशी सोशल मीडिया संदेश ऐप लॉन्च कर दिया है। भारत सरकार द्वारा technology की दुनिया में बढ़ाया गया यह एक अहम कदम है। इस एप्लिकेशन को डाउनलोड कैसे करना है, अकाउंट कैसे बनाना है, इसी प्रकार की इससे जुड़ी सभी जानकारी आप यहाँ पढ़ सकते हैं। साथ ही हम यह भी बताएंगे कि संदेश एप्लिकेशन में यूजर की जानकारी किस प्रकार सुरक्षित है।

संदेश क्या है?

भारत सरकार ने संदेश एप्लिकेशन (SANDES App) को व्हाट्सएप के विकल्प (WhatsApp alternative) के तौर पर सभी डेटा प्राइवेसी नियमों के साथ पेश किया है, यह एक फ्री और बिना विज्ञापन वाला ऐप है, पहले इसे GIMS – गवर्नमेंट इंस्टेंट मैसेजिंग सिस्टम का नाम दिया गया था, यानी आप इसे GIMS के नाम से भी जान सकते हैं। यह ऐप इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) का भी हिस्सा है।  जैसा कि ऐप का नाम हिंदी में है ठीक उसी पैटर्न पर इस पर मैसेज भी हिंदी में ही भेजे और प्राप्त किए जा सकेंगे। इसे भारत सरकार द्वारा प्राइवेसी और सभी वैलिड फीचर्स के साथ लॉन्च करने में 8 माह का समय लगा।

संदेश एप्प कैसे डाउनलोड करें?

सामान्यतः हर ऐप को Google Play Store से डाउनलोड किया जा सकता है लेकिन GIMS या संदेश (SANDES) नाम की इस स्वदेशी एप्लिकेशन को आप GIMS के पोर्टल से APK Link पर क्लिक करते ही download कर सकते हैं। जैसे ही आप इस APK लिंक से एप्लिकेशन को फोन में इंस्टॉल करेंगे तो यहां Unknown site source का मैसेज दिखेगा जिसे आपको पहले अनुमति देनी होगी।

Install होने के बाद संदेश एप्लिकेशन (SANDES App) का आइकन तिरंगे के रंगों में दिखाई देने लगेगा, जिस पर संदेश नहीं GIMS लिखा हुआ है। यह 3MB की फाइल एंड्राइड 5.0 और उसके बाद के वर्जन पर ही चलाई जा सकेगी। जबकि iOS यूजर्स के लिए यह ऐप एप्पल ऐप स्टोर पर सीधे उपलब्ध है, इसके लिए iOS 11.0 और इससे ज्यादा का वर्ज़न वाला आईफोन ही सपोर्ट करेगा।

SANDES App Download Link

SANDES App डाउनलोड करने के लिए Android और Apple users के लिए उपलब्ध है, जिसे आप नीचे दिए गए link से download कर सकते हैं:

Click here to Download 👉👉 https://www.gims.gov.in/dash/dlink

7 1

संदेश ऐप कैसे उपयोग करें?

यह ऐप डाउनलोड होने के बाद रजिस्टर करने के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दोनों का विकल्प देता है, लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है कि ईमेल का विकल्प सिर्फ यहां सरकारी वेरीफाई आईडी के लिए ही है। यदि आप किसी भी जीमेल, हॉटमेल या अन्य ईमेल अकाउंट के साथ यहां साइन-अप करने का प्रयास करेंगे, तो आपको इस डोमेन को इस्तेमाल नहीं कर सकने का नोटिफिकेशन दिखाई देगा।

आप इस संदेश ऐप को सरकारी अकाउंट जैसे @mygov.in से भी नहीं चला सकते। इसके चलाने के लिए आपको सिर्फ आधिकारिक @gov.in ईमेल आईडी का ही उपयोग करना होगा। नंबर दर्ज करने के बाद वेरिफिकेशन के लिए छह अंकों का ओटीपी प्राप्त होगा, इसे दर्ज करते ही आप GIMS या संदेश ऐप का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप आम नागरिक हैं और यह अधिकारिक आईडी नहीं रखते हैं इस स्थिति में आप साइन-अप के लिए भारत का ही 10 अंकों का नंबर इस्तेमाल कर सकते हैं।

संदेश ऐप पर अकाउंट कैसे बनाएं?

Step 1 – GIMS  की साइट से APK लिंक पर क्लिक करें, इसे इंस्टॉल करने के बाद यहां मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी डालकर अकाउंट बनाएं, याद रहे डाले गए नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करने के बाद ही आप का अकाउंट एक्टिव होगा।

3 1

Step 2 – इसके बाद आपको यहां पर अपनी निजी जानकारी डालनी होगी, जैसे नाम, Gender, photo इत्यादि। Note: photo upload step को skip कर सकते हैं।

stepp 2

Step 3 – अब यहां आपसे लोकेशन दर्ज करने की अनुमति मांगी जाएगी, आप इसे स्किप भी कर सकते हैं।

4 1

Step 4 – लोकेशन स्किप या दर्ज होने के बाद आपकी phone book sync करने और न करने दोनों के ही विकल्प दिखाई देंगे आप कोई भी चुन सकते हैं।

5 1

Step 5 – इसके बाद आपको ऑप्टिमाइजेशन विंडो पर भी दो विकल्प दिखाई देंगे, जिसमें Auto Start और Ignore Battery Optimizations setting में से कोई भी चुन सकते हैं।

6 1

Step 6 – इन सभी प्रक्रिया के बाद आपका अकाउंट एक्टिव होते ही GIMS पोर्टल से वेलकम का मैसेज आ जाएगा।

1 1

Step 7 – आप अब अपने संदेश अकाउंट का उपयोग कर सकते हैं और सैटिंग्स भी अपने अनुसार कर सकते हैं। 

SANDES App के द्वारा Users की कौन सी जानकारी स्वतः ही ली जाती है?

Usage and Log Information

sender’s Identity, the receiver’s Identity, the date, time, size of instant or group messages, audio and video calling date, time and duration. Log files, crash reports, user’s service settings, online status, last seen status, date of last updation of profile by user

Device and Connection Information

user’s device specific information like hardware model, operating system, App version, language preference, time zone, device identifiers. Internet service provider

संदेश एप्लिकेशन में यूजर की जानकारी किस प्रकार सुरक्षित है?

सभी मैसेज End-to-End encrypted form में हैं, जिससे आपको सुरक्षित कम्युनिकेशन की सुविधा मिल जाती है। किसी थर्ड पार्टी (public/private) के साथ आपकी निजी जानकारी बिलकुल भी शेयर नहीं की जाती है। इस प्रकार हम यह कह सकते हैं कि संदेश एप्लिकेशन में आपकी निजी जानकारी पूरी तरह से सुरक्षित है।

सन्देश एप्प के फीचर्स

  • आप यहां ऑडियो और वीडियो दोनों ही कॉल कर सकते हैं।
  • यहां एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फीचर भी उपलब्ध है जो मैसेज को गोपनीय रखता है।
  • आप यहां कॉन्टैक्ट भी साझा कर सकते हैं।
  • सभी तरह के दस्तावेज, बिना फटे ओरिजिनल क्वालिटी में फोटो, वीडियो भेज सकते हैं और प्राप्त भी कर सकते हैं।
  • चैट का बैकअप गूगल ड्राइव, मेल के साथ फोन के लोकल स्टोरेज में भी सेव कर सकते हैं।
  • व्हाट्सऐप की तरह ही आप यहां Emoji का भी उपयोग कर सकते हैं जो यहां Gimoji के नाम से देखने को मिलेंगे।
  • यहां Phone contacts को sync करने का भी फीचर मौजूद है।
  • इसके अलावा व्हाट्सऐप की ही तरह यहां Group Chat भी कर सकते हैं।
  • इसमें आप लॉग-इन के साथ या बाद में लोकेशन को भी सेट कर सकते हैं।
  • इसमें नोटिफिकेशन की सेटिंग करना, मीडिया फाइल्स को ऑटो डाउनलोड करना और बाकी व्हाट्सएप जैसे सभी आवश्यक फीचर्स के साथ नए फीचर्स भी शामिल हैं।

व्हाट्सऐप से अलग फीचर्स:

  • इसमें आप मैसेज भेजने से पहले उसे टैग भी कर सकते हैं, अभी यहां तीन टैग (कॉन्फिडेंशियल, प्रायोरिटी, और ऑटो डिलीट) मौजूद हैं।
  • वहीं संदेश ऐप पर मैसेज भेजने के लिए Font Style, और Color का भी फीचर शामिल है।
  • इसको वेब वर्ज़न में अभी सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए ही एक्टिव किया गया है।
  • संदेश ऐप पर एक इन्फो सर्विसेज का एक्स्ट्रा फीचर भी जोड़ा गया है, जहां आप किसी भी टॉपिक को लेकर सवाल पूछ सकते हैं, जैसे कि किसी भी शहर का तापमान पता करना हो तो शहर के नाम के साथ तापमान भी लिखना होगा और आपको तुरंत जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।
  • संदेश ऐप में आप अपना देश, शहर और राज्य भी अपडेट कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही आप यहां अपनी प्रोफाइल में जन्म दिनांक के साथ व्यवसाय को भी जोड़ सकते हैं। व्यवसाय जानकारी के लिए यहां विद्यार्थी, स्व-कर्मचारी, प्राइवेट, वालंटियर, सरकारी कर्मचारी और अन्य में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं।
  • यदि आपने यहां सरकारी व्यवसाय या कामकाज का चुनाव किया जाता है तो यहां पर सरकार के सभी विभागों की सूची दिखाई देती है जिसमें से आपको अपना विभाग चुन कर सेट करना होगा।
  • इसमें व्हाट्सएप से हटकर बैटरी ऑप्टिमाइजेशन का भी फीचर शामिल है।

निष्कर्ष

इतने सारे बेहतरीन एक्स्ट्रा फीचर और प्राइवेसी के साथ भारत सरकार ने आत्मनिर्भरता का नारा बुलंद किया है, ये कहना गलत न होगा। अशोक चक्र का चिन्ह दर्शाते हुए इस ऐप के लिए कोई दोराय नहीं है कि इसमें कहीं भी कोई भी कमी नहीं छोड़ी गई है। इसे अभी भी ट्रायल मोड पर रखा गया है। व्हाट्सएप के मुकाबले इस ऐप की स्पीड थोड़ी कम जरुर है लेकिन जल्द ही और नए फीचर्स के साथ पूरी तरह से सतर्कता और गोपनीयता के साथ उचित तौर पर उपयोग के लिए शुरु कर दिया जाएगा।

भारत की इस मेक इन इंडिया पहल ने वाकई शुरुआत जोरदार की है और बेहतरीन और विश्वासपात्र फीचर्स की भी उपलब्धता प्रदान की है। हमें भी आगे बढ़कर इस पहल को आगे ले जाना चाहिए ताकि कोई भी हमारी गोपनीयता पर नियम और शर्तें न लागू कर सकें।

यह भी देखें 👉👉 Snaptube (2021) Download Youtube, Facebook, Instagram Videos