PUBG का बाप कौन है? PUBG ka baap [PUBG vs FreeFire]

PUBG का बाप कौन है (PUBG ka baap kaun hai) अगर आप इस सवाल का उत्तर जानना चाहते हैं तो उससे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि गेम में कोई किसी का बाप नहीं होता है। हर गेम के अपने फायदे और कमियां हैं। आपको किसी गेम में कोई चीज़ पसंद आ सकती है लेकिन हो सकता है कि अन्य को गेम की वह चीज़ पसंद ना हो। कुल मिलकर देखा जाय तो सबकी अपनी अपनी पसंद है।

हांलाकि जब से PUBG मार्किट में आया है, इसने कम समय में ही काफी लोकप्रियता हासिल कर ली और बच्चे हो या बड़े सभी लोग इस गेम को खूब खेलने लगे। इसके साथ ही मार्किट में free fire गेम भी काफी लोकप्रिय है। कुछ लोगों को PUBG पसंद आने लगा तो कुछ लोगों को free fire पसंद आने लगा।

PUBG का बाप कौन है?

जिस तेज़ी के साथ PUBG भारत में लोकप्रिय हुआ उसी तेज़ी के साथ PUBG भारत से चला भी गया क्योंकि इस पर बैन लग चुका है। अगर आप PUBG गेम को पसंद करते हैं और आपके मन में अगर यह सवाल है कि PUBG का बाप कौन है? तो आप जान लीजिये कि PUBG के जाने के बाद कईं लोग free fire गेम खेलने लगे। फ्री फायर गेम PUBG से मिलता जुलता ही गेम है। कईं लोगों को तो फ्री फायर गेम काफी पसंद आने लगा और वे लोग इसकी लोकप्रियता को देखते हुए PUBG का बाप कहने लगे। भारत सहित पूरे विश्व में फ्री फायर और PUBG को चाहने वालों की संख्या काफी ज्यादा है।

जैसा कि हमने बताया फ्री फायर और PUBG दोनों मिलते जुलते गेम हैं जहां weapons भी लगभग एक जैसे हैं लेकिन अगर बात गेम साइज की हो तो PUBG 1.5 GB का गेम है जबकि फ्री फायर सिर्फ 600 MB का गेम है जिस कारण फ्री फायर को आसानी से कम RAM वाले मोबाइल में भी खेला जा सकता है और यही कारण है कि फ्री फायर ने pubg को काफी टक्कर दे राखी है और यहां तक कि free fire को तो PUBG का बाप भी कहा जाता है।

PUBG का बाप फ्री फायर क्यों है?

फ्री फायर और PUBG दोनों ही काफी पसंद किये जाते हैं क्योंकि दोनों को खेलने का तरीका लगभग एक सामान ही है लेकिन फ्री फायर गेम की ऐसी कुछ विशेषताएं हैं जो इसको PUBG से बेहतर बनाती है और कईं लोग तो इसको PUBG का बाप कहने में भी देरी नहीं करते। आइये जानते हैं free fire गेम की विशेषताएं:

  • Lags के आधार पर: Lags यानि रुकावटों के आधार पर देखा जाय तो फ्री फायर इस मामले में PUBG से बेहतर है और इसको low end devices में आसानी से खेला जा सकता है।
  • गेम साइज के आधार पर: PUBG का size लगभग 1.5 GB है जबकि Free Fire का Size मात्र 600MB है। जिस कारण फ्री फायर गेम कम RAM वाले स्मार्टफोन में भी आसानी से चल जाता है।
  • गेम डाउनलोड के आधार पर: PUBG के 100 मिलियन Downloads हैं जबकि Free Fire के लगभग 500 Million downloads हैं।
  • Weapons के आधार पर: Free Fire में MGL 140, M249, CG15, P90, MP40, UMP, MP5, VSS weapons हैं जबकि Pubg में AKM, MK47, G36C आदि Weapons हैं।
  • Characters के आधार पर: Free Fire में बहुत सारे करैक्टर देखने को मिल जाते हैं और कुछ पसंदीदा characters का इस्तेमाल मुफ्त में भी कर सकते हैं जबकि PUBG में फ्री फायर के मुकाबले कम character देखने को मिलते हैं।
  • ग्राफ़िक्स के आधार पर: Free Fire का ग्राफ़िक्स देखने में कार्टून जैसा लगता है जो बच्चों को आकर्षित करता है जबकि Pubg में Realistic Graphics होते हैं जिससे यह बच्चों को कम आकर्षित करता है
  • Maps के आधार पर: Free Fire में छोटे छोटे Maps मिलते हैं जिससे यह खेल जल्दी समाप्त हो जाता है, और Pubg का Map बड़ा होने की वजह से इसमें अधिक समय लगता है

PUBG की फुल फॉर्म क्या है?

PUBG की फुल फॉर्म PlayerUnknown’s Battlegrounds है जो एक ऑनलाइन मल्टीप्लेयर बैटल रॉयल गेम है जिसे क्राफ्टन की सहायक कंपनी PUBG Corporation द्वारा विकसित और प्रकाशित किया गया है।

PUBG का मालिक कौन है?

PUBG दक्षिण कोरिया की एक गेमिंग कम्पनी ब्लूहोल की सहायक PUBG Corporation द्वारा बनाया गया गेम है जिसे Brendan Greene ने डिज़ाइन किया है। Pubg Corporation के संस्थापक Chang Byung-gyu हैं जिन्हें Pubg का मालिक कहा जाता है। इसके साथ आप PUBG गेम को डिज़ाइन करने वाले Brendan Greene को भी इसका मालिक मान सकते हैं।

FAQs

  • PUBG किस देश का गेम है?

    साउथ कोरिया

  • PUBG को किसने डिज़ाइन किया है?

    Brendan Greene

  • PUBG और FreeFire में कौन बेहतर है?

    FreeFire गेम को PUBG के मुकाबले बच्चों द्वारा काफी पसंद किया जाता है हांलाकि ग्राफ़िक्स PUBG के बेहतर हैं।

यह भी देखें 👇👇