OTT की फुल फॉर्म क्या है? OTT Full Form – What is the full form of OTT?

ott full form, what is ott, ott kya hai, ott full form in hindi

OTT की full form “over the top” होती है, जिसके अंतर्गत टेलीविज़न और मूवी सामग्री आती है जहां पर इस प्रकार के कंटेंट को ब्रॉडकास्ट किया जाता है। कुछ OTT platforms के उदहारण इस प्रकार हैं: Amazon Prime Video, Netflix, iTunes, Hotstar, HBO etc.

OTT क्या है? What is OTT platform?

OTT platform में आपको movies, tv shows, documentaries अर्थात videos देखने को मिल जाती है और इसके लिए आपको इसका monthly या yearly subscription देना पड़ता है। इस प्रकार आप यहां पर अपने पसंद का कंटेंट देख सकते हैं और किसी भी प्रकार का कंटेंट किसी भी समय देखा जा सकता है। OTT platform के द्वारा सिर्फ video नहीं बल्कि audio भी stream की जाती है। आज के इस डिजिटल युग में OTT platform पूरे विश्व में काफी लोकप्रिय है क्योकि आपको इसका उपयोग करने के बहुत सारे फायदे मिल जाते हैं। इन फायदों के बारे में नीचे बताया गया है।

OTT platforms के फायदे

  • OTT content को आसानी से access किया जा सकता है जो कि उपयोग करने में काफी आसान है। इसके लिए आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक है।
  • D2H की तुलना में यह काफी किफायती है। आप कम लागत में ही यहां पर उपलब्ध कंटेंट को enjoy कर सकते हैं।
  • यहां पर किसी भी प्रकार का time restriction नहीं हैं, आप किसी भी समय अपनी पसंद की movie या tv shows को देख सकते हैं।
  • OTT platforms में विभिन्न प्रकार का content देखने को मिल जाता है जैसे कि movies, TV shows, news, sports, kids’ content etc.
  • अपने पसंद के कंटेंट को आप बिना breaks या advertisements के देख सकते हैं जिससे आपके समय की भी बचत हो जाती है।

Ott platforms की services

Ott platforms की services 3 तरह की होती है जो निम्नलिखित है:

TVOD: television video on demand

यदि आप किसी tv show या film को देखना चाहते हैं तो आप इसे rent में लेकर देख सकते हैं। इस प्रकार यह सुविधा TVOD (television video on demand) के अंतर्गत आती है। जैसे कि Apple iTunes

SVOD: subscription video on demand

अगर आप OTT platform का subscription लेते हैं तो आप यहां पर उपलब्ध content को किसी भी समय आसानी से देख सकते हैं। जैसे कि Netflix, Amazon prime

AVOD: advertising video on demand

इस प्रकार के OTT platforms की services में advertisements दिखाई देते हैं जैसे कि movie या tv show देखते समय आपको बीच बेच में विज्ञापन दिखाई देते हैं। यहां पर यूजर के लिए कंटेंट फ्री में उपलब्ध होता है। जैसे कि Mx player

लोकप्रिय OTT Platforms

Amazon Prime Video:

इसकी शुरुआत भारत में 2016 में हुई थी जो कि एक American service है। यहां पर content 6 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। इसका subscription लेकर आप यहां पर उपलब्ध content को आसानी से देख सकते हैं।

Netflix:

यह streaming service भारत में काफी लोकप्रिय है जहां पर आप HD Quality में movies और tv shows को enjoy कर सकते हैं। सन 2016 में इसकी शुरुआत भारत में की गयी और तब से यह काफी लोकप्रिय हो गया और users के द्वारा काफी पसंद किया जाने लगा। इसका subscription लेकर आप unlimited content को enjoy कर सकते हैं। इसमें कुल 4 plans के माध्यम से सर्विस प्रदान की जाती है, जो हैं Mobile, Basic, Standard, Premium

Disney + Hotstar:

यह एक भारतीय OTT streaming service है जिसको Novi Digital Entertainment के द्वारा own किया गया है। भारत में इसकी शुरुआत साल 2015 में हुई थी। यहां पर लाइव क्रिकेट मैच का प्रसारण भी किया जाता है। आप इसका subscription भी ले सकते हैं और बिना विज्ञापन के समय की बचत करते हुए videos को देख सकते हैं।

Voot:

यह भी एक भारतीय OTT streaming service है। यह एक SVOD यानी कि subscription video on demand service है। इसकी शुरुआत मार्च 2016 में हुई थी और यह iOS और Android users के लिए उपलब्ध है; इसके अलावा desktop users के लिए इसकी वेबसाइट उपलब्ध है।

ZEE5:

यह एक video on-demand OTT service है जिसको Sony Pictures Networks India Pvt. Ltd. के द्वारा शुरू किया गया। यहां पर Sony Entertainment Network channels का content देखने को मिल जाता है। इस प्लेटफार्म में कंटेंट विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध है।

MX Player:

यह भी एक video-on-demand service है जिसको MX Media & Entertainment के द्वारा own किया गया है। यह iOS, Android और web users के लिए उपलब्ध है। आप कंटेंट को free में देख सकते हैं हांलाकि आपको बीच बीच में विज्ञापन देखने को मिल जाते हैं।

ALT Balaji:

इसकी शुरुआत साल 2017 में हुई। यह एक video on demand platform है जिसको Balaji Telefilms Ltd. के द्वारा own किया गया है। यह 32 अलग अलग interfaces में उपलब्ध है। ALT Balaji कंपनी को मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा समर्थित किया गया है।

Eros Now:

भारत में इसकी शुरुआत 2012 में Eros Digital के द्वारा की गयी जो कि subscription-based OTT platform है। यहां पर आप लोकप्रिय movies और web series को देख सकते हैं।

Arre:

इसकी शुरुआत अप्रैल 2016 में हुई। यह एक Mumbai based Indian OTT media service है जहां पर videos, web series, audio series, और documentaries देखने को मिल जाती है।

OTT की अन्य Full Form

OTT की अन्य Full Form निम्नलिखित हैं:

  • Ottawa
  • Overseas Trained Teacher
  • OpenDocument Text Template
  • One-Time Tape
  • Overall Treatment Time
  • Open Tower Telescope
  • Optical Technology Training

यह भी देखें 👉👉 PR की फुल फॉर्म क्या है?

यह भी देखें 👉👉 DOP की फुल फॉर्म क्या है?