Vibes का मतलब क्या है?| Vibes Meaning in hindi

Vibes meaning in hindi – हम रोजाना कई ऐसे अंग्रेजी शब्दों के बारे में सुनते हैं जो हमारे लिए कही न कही एकदम नए होते हैं। इसके अलावा कुछ शब्द ऐसे होते हैं जो हम रोजाना सुनते हैं परन्तु उन शब्दों का मतलब हमे पता नही होता है। 

अगर आप इन्टरनेट पर Vibes का हिंदी मतलब ढूंढ रहे हैं तो हमारे इस लेख में आपको इसी के बारे में बताया जा रहा है। उम्मीद है आपको हमारा यह सरल भाषा में लिखा लेख पसंद आएगा। 

Vibes का मतलब क्या है? (Vibes Meaning in hindi)

सामान्य भाषा में इस शब्द का मतलब समझे तो इसका हिंदी अर्थ होता है जलवा या किसी चीज़ का प्रभाव। Vibes के अन्य मतलब देखे तो इसके शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हैं जैसे – 

  • जलवा
  • अनुभूति
  • सिहरन
  • भावात्मक संकेत, इत्यादि

आपने कई बार मोबाइल और मेसेज के माध्यम से देखा, पढ़ा या सुना होगा जैसे “ good vibes, bad vibes, morning vibes, evening vibes, summer vibes ” इतियादी। इन सभी शब्दों का इस्तेमाल सोशल मीडिया में काफी किया जाता है। 

सुबह उठने के बाद मोर्निंग चाय के साथ फोटो डालते हैं तो उसमे यह लिखते है “Morning Vibes” हालाँकि यह जरुरी नही हैं परन्तु सामान्यत ऐसा ही होता है। 

Vibes Forms 

सामन्य तौर पर हम Vibe का इस्तेमाल दो अलग – अलग फॉर्म में करते हैं जैसे 

Vibe = यह एकवचन फॉर्म हैं यानी Singular forms 

Vibes = यह बहुवचन वाली फॉर्म हैं यानी Plural forms

Vibes वास्तविक मतलब

इस शब्द का भावनात्मक अर्थ सबसे ज्यादा है। जैसे आप कही घूमने जा रहे हैं और वहा का वातारण आपको एक भावनात्मक उर्जा प्रदान करती हैं तो ऐसे में यह वाइब्स भी कही जा सकती है। वाइब्स दो प्रकार के होते हैं, यह अच्छे भी सकते हैं और यह बुरे भी हो सकते हैं। 

पॉजिटिव वाइब्स और नेगेटिव वाइब्स दोनों एक दुसरे की पूरक भले ही हैं परन्तु इन दोनों का मतलब लगभग एक समान ही है। वाइब्स के इन दोनों प्रकारों के बारे में ही जानते हैं। 

Positive Vibes 

सकारात्मक वाइब्स: यह एक प्रकार से उस प्रकार की वाइब्स हैं जिसमे किसी की उपलब्धियों और उनके अच्छे कार्यों और भावनाओं के बारे में बताया या वर्णित किया जाता है। अगर आप भी कई बाज़ार में या किसी जगह पर जा रहे हैं और वहा पर आपको कोई ऐसी चीज़ दिख जाए जो आपको प्रभावित करती हो, उसे सकारात्मक वाइब्स की श्रेणी में रखते हैं। 

Negative Vibes

नकारात्मक वाइब्स: इस सकारात्मक वाइब्स से एकदम उल्टा है। इसमें किसी की उपलब्धियों के बारे में पता तो चलता है परन्तु उसका प्रभाव एकदम नकारात्मक पड़ता है। किसी पर बोझ होना या बोझ बनना एक प्रकार से नकारात्मक वाइब्स ही है। 

सोशल मीडिया पर Vibes से जुड़े चर्चित शब्द

सोशल मीडिया पर हम अक्सर वाइब्स से जुड़े कुछ शब्द सुनते हैं – 

Morning Vibes : जिसका मतलब होता है जिसमे सुबह का एक सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है। 

Positive Vibes : इसका मतलब भी इसी से होता है कि इसमें सकारात्मक भावना के बारे में प्रतीत होता है। इसमें एक उदारहण देखते हैं एक खिलाडी से अगर खेलने जाने से पहले कहता है (आज तो खेल में अच्छा प्रदर्शन करूँगा तो यह एक पॉजिटिव वाइब्स है) 

अंतिम शब्द 

इस लेख में आपको Vibes Meaning in hindi के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपके मन में इससे सम्बंधित कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें ईमेल के माध्यम से पूछ सकते हैं।

यह भी देखें 👇👇