नई फिल्में 2023 की आने वाली फिल्में | New Bollywood Upcoming Movies in Hindi (2023)

नई फिल्में देखने का शौक किसको नहीं होता है, जो भी फिल्मों के दीवाने हैं वे सभी फिल्म के रिलीज़ होते ही नई फिल्में देखना चाहते हैं। नई फिल्मों को आप सिनेमाघरों में जाकर देखने के साथ साथ OTT platforms पर भी देख सकते हैं।

नई फिल्मों में आपको ड्रामा, क्राइम ड्रामा, सस्पेंस, कॉमेडी, रोमांस, हॉरर इत्यादि प्रकार की मूवीज देखने को मिल जाएँगी। इस आर्टिकल में हम आपको साल 2023 की नई फिल्में बताएंगे जो कि साल 2023 में या तो रिलीज़ हो गयी है या फिर रिलीज़ होने वाली हैं। नई फिल्में 2021 और 2023 की पूरी लिस्ट और फिल्म के बारे में आपको यहां पर जानकारी मिल जाएगी।

भारतीय सिनेमा का इतिहास

हम भारतीय सिनेमा के प्रथम भाग मूक सिनेमा (1913 -1930) और द्वितीय भाग सवाक (बोलती) सिनेमा (1931 -1950) के दौर से गुजर चुके हैं। दादा साहब फाल्के द्वारा निर्मित पहली भारतीय मूक फिल्म “राजा हरिश्चंद्र(1913) ” से लेकर अर्देशिर ईरानी द्वारा निर्मित भारतीय सिनेमा की पहली बोलती फिल्म “आलाम आरा (1931)” के दौर से गुजर चुके हैं। बोलती फिल्मों के दौर में हिमांशु राय , देविका रानी और राज नारायण दुबे के द्वारा स्थापित फिल्म निर्माण कंपनी “बम्बई टाकीज़ ” एक नया मोड़ था। “बम्बई टाकीज” का भारतीय सिनेमा जगत में योगदान अविस्मरणीय है।

भारतीय सिनेमा के इतिहास के बारे में बात की जाये तो जुलाई 1896 से हम इसकी शुरुआत करना चाहेंगे, जब ल्यूमियर ब्रदर्स नाम के दो फ्रांसीसी फिल्मकारों नें मुंबई के वीटसन हॉटेल में अपनी दो शॉर्ट फिल्मों का आयोदन किया। उस समय की फिल्मों में आवाज नहीं होती थी। गूंगी फिल्में बनती थी। फिल्म की कहानी को समझने के लिये कलाकार के चेहरे के भाव व हिलना डुलना ही कहानी समझने का माध्यम होता था।

फिल्मों का प्रचार करने के लिये शहर में पोस्टर लगवाये जाते थे। दर्शकों को आकर्षित करने के लिये पोस्टर में सिर्फ इतना ही लिखा गया था – “फोटो के आदमी को चलते हुए देखें “। पोस्टर पर लिखी इतनी सी लाईन ने लोगों में कौतूहल पैदा किया। लोग ये सोचने पर मजबूर बो गये कि पर्दे का आदमी आखिर चल कैसे सकता है?

इसी कौतूहलवश लोग फिल्म के शो में खींचे चले जाने लगे। और जो भी फिल्म देख कर आया उसने लोगों को बताया कि वास्तव में फोटो में दिखने वाला आदमी चल रहा हैै। उसकी सारी हरकते वास्तविक आदमी की तरह है। लोगों द्वारा की गई इस चर्चा ने फिल्म के लिये माऊथ पब्लिसिटी का काम किया। और उस समय के अखबारों ने भी पर्दे पर चलते फिरते अजूबे के बारे में खूब बढा चढा कर लिखा।

कुछ समय बाद हॉटेल के शो से निकल कर फिल्म का प्रदर्शन मुंबई के नॉवल्टी थियेटर में होने लगा। फिल्म की टिकट दर चार आने से ले कर तीन रुपये तक थी। चार आने गरीब वर्ग लिये और अमीरों से तीन रूपये लिये जाते थे। हालांकि तीन रुपये टिकट दर उस समय बहूत ज्यादा थी, लेकिन पर्दे पर चलते फिरते अजूबे को देखने की चाहत लोगों में इतनी प्रबल थी कि हर कोई फिल्म देखने से खुद को नहीं रोक पाता था।

नई फिल्में किस वेबसाइट से डाउनलोड करें?

नई फिल्में आप OTT Platforms में online देख सकते हैं। OTT प्लेटफॉर्म्स जैसे कि Amazon Prime Video, Netflix में monthly या yearly subscription लेकर online देख सकते है। इसके अलावा आपको कुछ अन्य platforms जैसे कि MX Player में video content free में मिल जाता हैं हांलाकि इसमें बीच बीच में advertisements आते रहते हैं। इसके अलावा अगर आप नई फिल्में डाउनलोड करना चाहते है तो उस source से ही डाउनलोड कर सकते है जिसको इसका license मिला हो।

आम तौर पर नई फिल्में online डाउनलोड करने के लिए available नहीं रहती है। लेकिन इसके बावजूद लोग अन्य illegal तरीकों से movie content access करने की कोशिश करते है जैसे कि torrent की मदद से। इसके अलावा बहुत सी वेबसाइट में movies leak भी हो जाती हैं जैसे कि tamilrockers वेबसाइट इस मामले में प्रसिद्ध है। आजकल के इस डिजिटल युग में telegram में बहुत सारे groups available है जहां पर नई फिल्में डाउनलोड करने के लिए available हो जाती हैं।

हांलाकि बिना permission के movies को available करना और डाउनलोड करना एक अपराध है और ऐसी गतिविधियों में संलिप्त पाए जाने पर सजा का प्रावधान है। इसलिए हम आपको सलाह देते हैं कि ऐसा कोई भी तरीका ना अपनाएं जिससे आप मुसीबत में पड़ सकते हैं और legal websites से ही नई फिल्में देखें।

2023 की नई फिल्में

नई फिल्में

2023 की नई फिल्में पूरी लिस्ट इस प्रकार है:

2022 की नई फिल्में

2022 की नई फिल्में पूरी लिस्ट इस प्रकार है:

2021 की नई फिल्में

2021 की नई फिल्में पूरी लिस्ट इस प्रकार है:

Exit mobile version