MBA की फुल फॉर्म क्या है? MBA का इतिहास, फीस, कोर्स, सैलरी

mba full form

MBA की फुल फॉर्म “Master of Business Administration” होती है। MBA की फुल फॉर्म हिंदी में “व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर” होती है। आज के समय में MBA बहुत ही लोकप्रिय मास्टर डिग्री कोर्स है क्योंकि इसको करने से आपको बिज़नेस से सम्बंधित काफी ज्ञान मिल जाता है जो आपको अपना खुद का बिज़नेस स्थापित करने में भी मदद करता है। MBA कोर्स करने के लिए बहुत सारे कॉलेज और यूनिवर्सिटी मौजूद हैं। हांलाकि अगर आपको टॉप के कॉलेज/यूनिवर्सिटी से MBA करना है तो इसके लिए आपको Entrance Exam pass करना होता है। MBA Colleges में admission के लिए कौन कौन से entrance exam available हैं, इसके बारे में भी हम आपको जानकारी देंगे।

MBA course, जो कि एक Post graduation course है, करने के बाद आप एक सफल लीडर, मैनेजर और व्यवसायी बनने के लिए आवश्यक कौशल प्राप्त कर लेते हैं, जैसे कि Conversation, teamwork, group discussion, social interaction इत्यादि। MBA course करने पर आप बिज़नस मैनेजमेंट में अपना करियर बना सकते हैं। अगर आपने BA, BTech, BCA, BBA, B.Com या BSC किया है तो आप MBA course के लिए apply कर सकते हैं और इसके लिए आप entrance exams दे सकते हैं।

MBA कई क्षेत्रों में किया जा सकता है जैसे कि Finance, Marketing, Leadership, Risk Management, Human Resources, Rural Management, Consumer Behavior, International Business, Operation Management, Information Technology, Hospitality and Tourism, Healthcare Management, Supply Chain Management, Agriculture Business Management

MBA का इतिहास

विश्व में MBA की शुरुआत

अमेरिका में 1908 में MBA को पहली बार हार्वर्ड बिजनेस स्कूल द्वारा डिग्री के रूप में पेश किया गया था। इसकी पहली कक्षा में 15 faculty members के मार्गदर्शन में 33 regular और 47 स्पेशल छात्र शामिल थे। हांलाकि ऐसा माना जाता है कि MBA की शुरुआत 19वीं शताब्दी के अंत में उस समय ही हो गयी थी, जब 1881 में एक अमेरिकी उद्यमी और उद्योगपति जोसेफ व्हार्टन के समर्थन से युवा स्नातकों को जटिल आर्थिक स्थिति के लिए बेहतर ढंग से तैयार करने के लिए पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में व्हार्टन बिजनेस स्कूल को दुनिया के पहले कॉलेजिएट स्कूल ऑफ बिजनेस के रूप में बनाया गया।

इस प्रकार MBA की शुरुआत सर्वप्रथम अमेरिका में 19वीं शताब्दी में हुई थी। लेकिन आज यह कोर्स पूरे विश्वभर में प्रसिद्ध है। MBA कोर्स करने वालों की संख्या आज के समय में करोड़ों में है और इस कोर्स को करने के बाद लोग बड़ी बड़ी MNCs में काम कर रहे हैं और लाखों रूपये कमा रहे हैं।

भारत में MBA की शुरुआत

S.NoCollegeEstablishment Year
1Xavier’s Labour Relations Institute, Jamshedpur1949
2Indian Institute of Social Welfare & Business Management (IISWBM), Kolkata1953
3Faculty of Management Studies, New Delhi1954
4Indian Institute of Management (IIM-C), Kolkata1961
5Indian Institute of Management (IIM-A), Ahmadabad1961
6Indian Institute of Foreign Trade (IIFT)1963
7National Institute of Industrial Engineering (NITIE), Mumbai1963
8Jamnalal Bajaj Institute of Management Studies (JJBIMS), Mumbai1965
9Institute of Marketing and Management (IIMM),New Delhi1969
10Christ University of Management (CUIM), Bengaluru1969

ऊपर दी गयी सूची में भारत के बिज़नेस स्कूल को उनकी स्थापना के वर्ष के क्रम में रखा गया है। भले ही Xavier’s Institute की स्थापना 1949 में हुई थी, लेकिन भारत में MBA की डिग्री देने वाला पहला संस्थान कोलकाता स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल वेलफेयर एंड बिजनेस मैनेजमेंट (IISWBM) था। Xavier’s Labour Relations Institute, Jamshedpur ने अपनी स्थापना के समय से ही एमबीए की डिग्री प्रदान नहीं की।

MBA के लिए शैक्षिक योग्यता

MBA एक Post Graduation degree है तो इसके लिए candidate का किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से Graduate होना आवश्यक है। Graduation कुछ भी हो सकता है जैसे BBA , B.COM, B.SC, BA आदि। यदि किसी भी candidate का पहले से ही MBA करने का plan हो तो उसके लिए graduation BBA से करना बेहतर माना जाता है। MBA colleges में admission लेने के लिए ग्रेजुएशन में न्यूनतम 50% नंबर के साथ पास होना जरूरी है, इससे आपके लगभग सभी कॉलेजों में प्रवेश करने के अवसर बढ़ जाते हैं।

आज के समय में भारत में MBA course करने के लिए CAT, GMAT, XAT इत्यादि MBA प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। इन प्रवेश परीक्षाओं में पास होकर आप top के MBA colleges में admission ले सकते हैं और course करने के बाद अच्छी कंपनियों में नौकरी पा सकते हैं, जहां पर आपको काफी अच्छा पैकेज मिल जाता है; या हो सकता है आप खुद का बिज़नेस भी शुरू कर लें। हालांकि कई top NBA colleges अब बिना किसी प्रवेश परीक्षा के MBA course करा रहे हैं।

MBA कोर्स की अवधि

MBA कोर्स की अवधि दो साल की होती है। इस पूरे कोर्स में 4 सेमेस्टर होते हैं और आपको प्रत्येक सेमेस्टर का exam pass करना होता है। MBA Course करने के लिए आपके पास Bachelor Degree होना आवश्यक है। इस Course को करने के बाद आपको बिज़नेस के बारे में अच्छी समझ हो जाती है और आप खुद का बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं। इस कोर्स में बातचीत, टीम वर्क, ग्रुप डिस्कशन और social interaction skill develop की जाती है। जिससे आप बिज़नेस से सम्बंधित सभी प्रकार के कार्यों को पूरा करने के लिए तैयार हो जाते हो।

MBA के विभिन्न फील्ड

MBA के विभिन्न फील्ड के अंग्रेजी नामMBA के विभिन्न फील्ड के हिंदी नाम
Financeवित्त
Marketingविपणन
Accountingलेखांकन
Human resourcesमानव संसाधन
Business communicationव्यावसायिक संचार
Business lawव्यवसाय कानून
Managerial economicsप्रबंधकीय अर्थशास्त्र
International Managementअंर्तराष्ट्रीय प्रबंधन
Entrepreneurshipउद्यमिता
Marketing and operationsविपणन और संचालन

भारत में MBA का Syllabus

MBA Subjects in 1st Semester
Corporate Social Responsibility
Microeconomics
Principles of Marketing Management
Principles of Accounting
Tools and Framework of Decision Making
Quantitative Methods and Statistics
Business Communication and Soft Skills
Organizational Behaviour 1
MBA Subjects in 2nd Semester
Macroeconomics
Business Law
Operations Management
Optimization and Project Research
Corporate Finance
Project Management
Marketing Management
Organizational Behavior 2
MBA Subjects in 3rd Semester
Supply Chain Management
Financial Modeling
Strategic Management
Business Intelligence
Marketing Research
Managerial Economics
Corporate Governance and Business Ethics
Corporate Finance 2
MBA Subjects in 4th Semester
Internship Projects

MBA कोर्स के प्रकार

  • MBA (Full time)
  • MBA (Part time)
  • Accelerated MBA
  • PGDM (Post Graduate Diploma in Business Management)
  • Modular MBA
  • Executive MBA
  • Distance MBA

MBA में प्रवेश के लिए एग्जाम की सूची

MBA में प्रवेश के लिए होने वाले Entrance Examination निम्नलिखित हैं:

  1. Common Admission Test (CAT)
  2. Common Entrance Test (CET)
  3. Xavier Aptitude Test (XAT)
  4. Management Aptitude Test (MAT)
  5. Common Management Admission Test (CMAT)
  6. ICFAI Business Studies Aptitude Test (IBSAT)
  7. Symbiosis National Aptitude Test (SNAP)
  8. Indian Institute of Foreign Trade (IIFT)
  9. AIMS Test For Management Admissions (ATMA)

MBA Entrance Exam Syllabus 

MBA entrance exam syllabus for MBA admission 2021:

Quantitative Aptitude

Number SystemsLCM and HCFPercentage Calculation
Profit and LossSimple And Compound InterestSpeed, Time, And Distance
Ratio and ProportionLinear and Quadratic EquationsBinomial Theorem
ProbabilityGeometryTrigonometry

Data Interpretation

Bar GraphsLine GraphsPie Chart
TablesColumn GraphVenn Diagrams

Logical Reasoning

ArrangementsPrepositionsData Arrangement and Puzzles
Logical Sequence, Matching & ConnectionsNumber & Letters SeriesClocks & Calendars
Blood Relations

Verbal Ability

Grammar UsageReasoningSentence Correction
Fill in the blanksIdiomsParagraph Summary
Facts/InferencesMeaning-Usage MatchSynonyms & Antonyms

Current Affiars and GK

ConstitutionGovernment LawsHistory/Geography/Economics
World LeadersScienceTrade
States & CapitalsWorld SummitsFamous People & Achievements

MBA के बाद नौकरी

MBA पूरा करने के बाद आपके पास बहुत सारे jobs के option available हो जाते हैं। आप अपनी रूचि के हिसाब से जॉब प्रोफाइल चुन सकते हैं। जिनमे से कुछ निम्न प्रकार है:

Banking & Finance (बैंकिंग और वित्त): बैंकिंग और वित्त डोमेन में पोर्टफोलियो प्रबंधन और सुरक्षा और निवेश विश्लेषण शामिल हैं। एमबीए स्नातक बैंकों, बीमा कंपनियों, सुरक्षा फर्मों और विभिन्न वित्तीय संगठनों में नौकरी पा सकते हैं। इस डोमेन में नौकरी की पेशकश करने वाली कुछ शीर्ष कंपनियां Barclays, RBS, Nomura, JP Morgan, Goldman Sachs आदि हैं।

Investment Banking (निवेश बैंकिंग): निवेश बैंकिंग क्षेत्र में नौकरियों की मांग काफी ज्यादा है। कुछ शीर्ष कंपनियां जैसी कि Bank of American Continuum, Motilal Oswal, SBI Capital Markets आदि इस भूमिका के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों को नियुक्त करती हैं। इस क्षेत्र में कर्मचारियों की जिम्मेदारी निवेशकों को फंड की जरूरत वाले संगठनों से जोड़ना है।

Management Consulting (प्रबंधन परामर्श): यदि आप समस्या-समाधान में अच्छे हैं, तो आप प्रबंधन परामर्श में नौकरियों की तलाश कर सकते हैं। प्रबंधन परामर्श में पेशेवरों की जिम्मेदारी संगठनात्मक मुद्दों को हल करना है। इसके साथ ही नए विचारों और नई समस्या-समाधान विधियों को भी उजागर करना होता है।

प्रबंधन सलाहकार के रूप में एमबीए स्नातकों को hire करने वाली कुछ लोकप्रिय कंपनियां Cartesian Consulting, PeopleStrong, Deloitte, Michael Page, Infosys Management Consulting, PwC, KPMG, BCC (Bain) और Cognizant Business Consulting हैं।

Entrepreneurship (उद्यमिता): आजकल एमबीए स्नातकों के बीच Entrepreneurship (उद्यमिता) सबसे पसंदीदा विकल्प बन गया है। MBA छात्रों की entrepreneur (उद्यमी) बनने की क्षमता को बढ़ाता है। अगर आप उद्यमी बनना चाहते हैं तो अनुभव कोई मायने नहीं रखता। इस करियर में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए छात्रों को रचनात्मक और नवीन कौशल की आवश्यकता होती है।

Data Analytics: डिजिटल क्रांति के कारण, सभी प्रकार के व्यवसाय जैसे ई-कॉमर्स, रिटेल, बैंकिंग और प्रबंधन के लिए Big Data काफी महत्वपूर्ण हो गया है। कई लोकप्रिय बी-स्कूलों ने एमबीए में डेटा एनालिटिक्स कोर्स की शुरुआत कर दी है। LatentView Analysis, Fractal Analytics आदि जैसी लोकप्रिय कंपनियां एमबीए ग्रेजुएट्स को डेटा एनालिस्ट या डेटा साइंटिस्ट के रूप में hire करती हैं।

Private Equity: निवेश बैंकिंग (Investment Banking) के समान, किसी व्यक्ति का निवेश कौशल Private Equity से जुड़े जॉब प्रोफाइल में कार्य कर सकता है। इस डोमेन में नौकरी के अवसर काफी ज्यादा हैं हैं और कुछ लोकप्रिय कंपनियां Fullerton, Fidelity Investments, Axis Securities, JP Morgan Chase, Kotak Wealth Management, Bajaj Finserv, ICIC Prudential Asset Management, Indiabulls Housing Finance आदि Private Equity में नौकरी की भूमिकाओं के लिए एमबीए स्नातकों को hire करती हैं।

MBA के बाद सैलरी

Job Profile/RoleMinimum Salary Per AnnumAverage Salary Per AnnumMaximum Salary Per Annum
Operations ManagerRs. 3,90,000Rs. 7,90,000Rs. 10,40,000
Senior Business AnalystRs. 4,50,000Rs. 9,00,000Rs. 11,00,000
Human Resource GeneralistRs. 1,50,000Rs. 3,00,000Rs. 6,90,000
Marketing ManagerRs. 2,80,000Rs. 7,50,000Rs. 12,00,000
Business Development ManagerRs. 2,50,000Rs. 6,00,000Rs. 11,50,000
Human Resources ManagerRs. 3,10,000Rs. 7,40,000Rs. 11,90,000
Business Development ExecutiveRs. 1,70,000Rs. 3,20,000Rs. 6,00,000
Project Manager (IT)Rs. 5,00,000Rs. 12,00,000Rs. 20,00,000
Assistant Human Resources ManagerRs. 2,90,000Rs. 5,30,000Rs. 9,50,000
Relationship ManagerRs. 2,00,000Rs. 4,20,000Rs. 10,00,000
Marketing ExecutiveRs. 1,60,000Rs. 3,00,000Rs. 5,80,000
Business Analyst (IT)Rs. 3,00,000Rs. 6,00,000Rs. 11,00,000
Area Sales ManagerRs. 4,00,000Rs. 7,80,000Rs. 11,50,000
Senior Sales ExecutiveRs. 2,00,000Rs. 4,00,000Rs. 7,50,000
Executive AssistantRs. 1,48,000Rs. 3,20,200Rs. 8,00,000
Financial AnalystRs. 2,20,000Rs. 4,30,000Rs. 8,50,000
Regional Sales ManagerRs. 5,50,000Rs. 11,70,000Rs. 20,00,000
Finance ManagerRs. 5,00,000Rs. 12,00,000Rs. 23,00,000
Account ManagerRs. 3,30,000Rs. 7,00,000Rs. 15,00,000
Management ConsultantRs. 5,50,000Rs. 13,00,000Rs. 20,00,000

भारत के Top MBA Colleges

S. No.Institute/CollegesCity
1.Indian Institute Of ManagementAhmadabad
2.Indian Institute Of ManagementBangalore
3.Indian Institute Of ManagementCalcutta
4.Indian Institute Of ManagementLucknow
5.Indian Institute Of ManagementIndore
6.Xlri Xavier School Of ManagementJamshedpur
7.Faculty Of Management Studies (Fms)Delhi
8.Indian Institute Of ManagementKozhikode
9.S P Jain Institute Of Management & Research,Mumbai
10.Management Development InstituteGurgaon
11.National Institute Of Industrial EngineeringMumbai
12.Symbiosis Institute Of Business ManagementPune
13.International Management InstituteDelhi
14.Institute Of Management TechnologyGhaziabad
15.Indian Institute Of Foreign TradeDelhi
16.Indian Institute Of ManagementShillong
17.Indian Institute Of ManagementTiruchirapplli
18.Narsee Monjee Institute Of Management StudiesMumbai
19.Indian Institute Of ManagementUdaipur
20.Indian Institute Of ManagementKashipur
21.Indian Institute Of ManagementRaipur
22.Shailesh J Mehta School Of ManagementMumbai
23.Xavier Institute Of ManagementBhubneshwar
24.Indian Institute Of ManagementRanchi

दुनिया के Top MBA colleges

  1. Stanford Business School, US
  2. The Wharton School at the University of Pennsylvania
  3. MIT Sloan School of Management, US
  4. Harvard Graduate School of Business, US
  5. HEC Paris
  6. INSEAD, Paris
  7. London Business School, UK
  8. Columbia Business School, US
  9. IE Business School, Spain
  10. University of Chicago Booth School of Business, US

MBA के अन्य फुल फॉर्म

  • Mechanical Brake Assist
  • Maldives Basketball Association
  • Marine Biological Association
  • Montgomery Bell Academy
  • Monterey Bay Aquarium
  • Mombasa International Airport
  • Milwaukee Bar Association
  • Married But Available
  • Media Bloggers Association
  • Main Battle Area
  • Metropolitan Basketball Association
  • Migraine with Brainstem Aura
  • Mediocre But Arrogant
  • Mountain Bothies Association
  • Managed Boot Agent
  • Moronic But Aggrandizing
  • Mutually Beneficial Arrangement
  • Massive Bank Account
  • Mortgage Bankers Association

यह भी देखें 👉👉 कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या होता है?