हरियाणा राज्य के प्रतीक चिन्ह | Haryana State Symbols

haryana state symbols, haryana ke prateek chinh

Haryana State Symbols – हरियाणा राज्य के प्रतीक चिन्ह निम्न प्रकार हैं:

Haryana State Emblem

राज्य चिन्ह

अशोक सिंह, कमल, पानी पर उगता सूरज और गेहूं की बालियाँ

Haryana State Tree

राज्य वृक्ष – पीपल

पवित्र पीपल वृक्ष हरियाणा का राज्य वृक्ष घोषित किया गया है। जड़, छाल, पत्ते और फल सहित पीपल पेड़ के सभी भाग उपयोगी होते हैं।
औषधीय उपयोग: पेड़ की छाल प्रदाह और गर्दन की ग्रंथियों में सूजन में उपयोगी है। इसके जड़ की छाल मुखशोथ, स्वच्छ अल्सर के लिए उपयोगी है, और कणिकायन को बढ़ावा देता है। इसकी जड़ें गठिया रोग के लिए उपयोगी हैं तथा जड़ को मसूढ़ों के रोगों को रोकने के लिए चबाया जाता है। 

Scientific name : Ficus religiosa

Haryana State Flower

राज्य पुष्प – कमल

लोटस या जल लिली केवल उथले पानी में उगने वाला, बड़े तैरने वाले हरी पत्तियों वाला और चमकदार सुगंधित फूलों वाला एक जलीय पौधा है। इसके फूल को रंगों के आधार पर दो प्रकार में बांटा गया है, लाल कमल के फूल और सफेद कमल के फूल। इसके सुंदर फूल तैरने वाले तथा कई पंखुडि़यों वाले होते हैं।

Scientific name : Nelumbo nucifera

Haryana State Animal

राज्य पशु – कृष्णमृग

कृष्णमृग, मुख्य रूप से भारत में पाया जाता है लेकिन पाकिस्तान और नेपाल में भी इसकी छोटी आबादी पायी जाती है। कृष्णमृग का चक्राकार सींग होता है जिसमें 3 से 4 मध्यम सर्पिल मोड़ होती है और इसकी लंबाई 70 सेमी (28 इंच) तक होती है। अफ्रीका के स्याह मृग को भी कृष्णमृग कहा जाता है।

Scientific name : Antilope cervicapra

haryana state bird

राज्य पक्षी – ब्लैक फ्रैंकोलीन (काला तीतर)

ब्लैंक फ्रैंकोलीन (फ्रंकोलिनुस फ्रंकोलिनुस) काला तीतर के रूप में जाना जाता है, यह उत्तर और मध्य भारत के अधिकांश क्षेत्र में एक व्यापक प्रजनन निवासी है। हिन्दी में काला तीतर नामक यह सुंदर ठूंठ पूंछ वाला साहसी पक्षी सीमावर्ती झीलों, खेत और झाडि़यों के पास पाया जाता है। 

Scientific name : Francolinus francolinus

यह भी देखें 👉👉 हरियाणा सामान्य ज्ञान – Haryana GK