Site icon MeraGK

Rajasthan GK – राजस्थान सामान्य ज्ञान (Rajasthan General Knowledge)

राजस्थान सामान्य ज्ञान (Rajasthan GK) सम्बन्धी जानकारी यहाँ पर उपलब्ध है। Rajasthan GK (राजस्थान जीके) से जुड़े प्रश्न राजस्थान राज्य में होने वाली विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी परीक्षाओं के लिए राजस्थान सामान्य ज्ञान (Rajasthan General Knowledge) हिंदी भाषा में यहाँ दिया गया है, जो कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

राजस्थान शब्द का अर्थ है “राजाओं का स्थान” क्योंकि ये राजपूत राजाओ से रक्षित भूमि थी जिस के कारण इसे राजस्थान कहा गया। राजस्थान भारत के सभी राज्यों में सबसे बड़ा राज्य है। राजस्थान की राजधानी जयपुर है। राजस्थान भारतीय उपमहाद्वीप के पश्चिमोत्तर भाग में स्थित है।

राजस्थान का कुल क्षेत्रफल 342239 वर्ग किलोमीटर है। भारत के कुल क्षेत्रफल का 10.41 प्रतिशत है। राजस्थान एक ऐसा राज्य है जो अपने अलग-अलग प्रकार के खानपान और रंगीले प्रथाओं के लिए जाना जाता है। यहाँ लोग एक-दूसरे से अक्सर हिन्दी, मार्वाड़ी, या मेवाड़ी भाषा में बात करते हैं। राजस्थान में 33 जिले हैं। इस राज्य को 1 नवम्बर, 1956 में स्थापित किया गया था। यहाँ के पहले मुख्यमंत्री हीरा लाल शास्त्री थे। यहाँ के पहले राज्यपाल गुरुमुख निहाल सिंघ थे। राजस्थान का सबसे ऊँचा पर्वत, माउंट आबू का गुरू शिखर पर्वत है।

राजस्थान सामान्य ज्ञान से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न (Rajasthan GK Questions with Answers)