PR की full form “Public Relations” होती है। PR की फुल फॉर्म को हिंदी में “जनसंपर्क” कहा जाता है। इसके द्वारा एक व्यक्ति या एक संगठन और जनता के बीच एक सम्बन्ध कायम करना है और किसी कंपनी या प्रसिद्द व्यक्ति की छवि को बढ़ावा देना है। Public Relations अर्थात जनसंपर्क का सीधा अर्थ है ‘जनता से संपर्क रखना’। जनसंचार के विभिन्न उपकरणों के माध्यम से समाज या समूह से जीवन्त सम्बन्ध बनाने में यह सेतु का कार्य करती है।
Quick Links
PR (Public Relations) की परिभाषा
पब्लिक सोसायटी ऑफ अमेरिका के अनुसार, ”जन-सम्पर्क, प्रबन्धन की नीतियों व गतिविधियों के द्वारा जाहिर होता है और इसके द्वारा आम जनता के मन-मस्तिष्क में प्रबन्धन की छवि बेहतर बनती है।”
काउन्सिल ऑफ इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक रिलेशन्स (इंग्लैण्ड ) के अनुसार, “जन-सम्पर्क, किसी प्रतिष्ठान और उससे सम्बन्धित व्यक्तियों के मध्य आपसी तालमेल स्थापित करने के लिए किए गए सुनियोजित प्रयासों को कहा जाता है ।
वेबस्टर के अन्तराष्ट्रीय शब्दकोष के अनुसार, “जब कोई उद्योग, व्यवसाय, संघ, कॉर्पोरेशन, सरकार या कोई अन्य एजेन्सी, अपने ग्राहकों, हिस्सेदारों, कर्मचारियों व जन-साधारण के साथ सम्बन्ध बनाने का प्रयास करे तो इन प्रयासों को ही सम्मिलित रूप से जन-सम्पर्क कहते हैं।”
आर्थर आर रोलमैन के अनुसार, “जन-सम्पर्क एक ऐसी सेवा व कला है जिसे कम्पनी के व्यापारिक हितों व आवश्यकता के अनुसार ढाला जाता है।
सैम ब्लैक के अनुसार, “जन-सम्पर्क के अन्तर्गत सत्य, ज्ञान व जानकारी के आधार पर दो पक्षों के बीच परस्पर तालमेल स्थापित किया जाता है।”
डेनी ग्रिल्ड के अनुसार, “जनसंपर्क एक ऐसा प्रबंधन कार्य है। जो किसी व्यक्ति या संस्थान की प्रवृतियों का मूल्यांकन करता हैं। उसकी नीतियों, प्रक्रियाओं को समझता है और जनता की सहमति व उसके समर्थन के लिए आवश्यक कार्यक्रमों की योजना बनाता है।”
बेब्रनर के अनुसार, “आधुनिक प्रशासन में जनसंपर्क तथा प्रसार-प्रचार का सीधा अर्थ है कि उद्योग में मानवीय दृष्टिकोण का अध्ययन तथा शासन में इसका विस्तार जनसंपर्क के आवश्यक तत्व है।”
Digital PR क्या है?
Digital PR के द्वारा पारम्परिक PR की तरह ही किसी कंपनी या प्रसिद्द व्यक्ति की छवि को बढ़ावा दिया जाता है लेकिन इसमें यह काम content marketing का उपयोग करके मीडिया, ब्लॉगर्स, पत्रकार, Youtubers इत्यादि के माध्यम से किया जाता है।
PR Agents or Agencies का उद्देश्य क्या है?
PR Agents or Agencies का मुख्य उद्देश्य Brand की एक सकारात्मक प्रतिष्ठा बनाए रखना है और जनता व Brand के बीच मजबूत संबंध बनाये रखना है। अत्यधिक प्रतिस्पर्धी दुनिया में कंपनी की सेवाओं और उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए PR का अहम योगदान होता है।
PR की आवश्यकता
- जनसंपर्क लोगों को एक निश्चित उत्पाद या सेवा खरीदने के लिए प्रेरित कर सकता है।
- अच्छे सार्वजनिक संबंध संगठन के सही प्रकार के लोगों को अपने कर्मचारियों के रूप में आकर्षित करते हैं।
- जनता के द्वारा अधिक से अधिक निवेश किया जा सकता है।
- सही नीति और अच्छे प्रदर्शन की सराहना करने और जन जन तक इसको पहुंचाने के लिए PR जरूरी है।
भारत और विश्व में जनसम्पर्क कब शुरू हुआ?
भारत में जनसम्पर्क (Public relations) 1990 के दशक में शुरू हुआ जबकि विश्व के लिए जनसम्पर्क लगभग 100 वर्ष पुरानी संकल्पना है।
PR की अन्य Full Form
PR की अन्य Full Form निम्नलिखित हैं:
- Prothrombin Ratio
- Permanent Residence
- Press Release
- Performance Report
- PageRank
- Philippine Airlines
- Project Report
- Project Reality
- Pakistan Railways
- Punjab Regiment
- Personal Record
- Republican Party of Albania
- Partido da República
- Personal Relationships
- Password Recovery
- Purchase Request
- Puerto Rico (US postal abbreviation)
- Pressure Regulator (valve)
- Personal Representative
यह भी देखें ???????? DOP की फुल फॉर्म क्या है?
यह भी देखें ???????? CO की फुल फॉर्म क्या है?