Categories: योजनाएं

सक्षम योजना | Check Status, लाभ, आवेदन

सक्षम योजना

सक्षम योजना का उद्देश्य प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देना और उनको बेरोजगारी भत्ता देना है। भारत में हर साल जनसँख्या वृद्धि के साथ साथ बेरोजगारी दर में भी वृद्धि हो रही है, जो की एक बहुत ही गंभीर समस्या है। युवाओं का इस तरह बेरोजगार रहना देश के विकास में बाधा का एक बड़ा कारण बन सकता है। बहुत से लोग इस बात के लिए सरकार को उत्तरदायी मानते हैं, तो कुछ का मानना है जनसँख्या वृद्धि की दर को काम कर इसे भी संतुलित किया जा सकता है। लेकिन इस बात मं कोई दो राय नहीं की देश के युवा पैसा तो कमाना चाहते हैं पंरतु मेहनत से बचकर। ऐसे अनेकों प्रकार के रोजगार उप्लोब्ध हैं जहाँ हमेशा काम के लिए लोगो की आवश्यकता होती है पंरतु हम उस काम को या तो इसलिए नहीं करना चाहते क्यूंकि परिश्रम ज़्यादा है और पैसा कम या फिर हमें वो काम अपने लिए ठीक नहीं लगता। बहुत सी शोधों से यह पता चला है की देश के बहुत से साक्ष्य युवा जानबूझकर नौकरी में शामिल नहीं होते जो उन्हें दी गयी है चाहे उन्होंने खुद उस नौकरी के लिए क्यों ना आवेदन किया हो। वे चयन प्रक्रिया में शामिल होते हैं परन्तु चयन होने के बाद नौकरी में जाते नहीं हैं जिसकी वजह से एक युवा देश का बेरोजगार रह जाता है जो उस नौकरी में शामिल हो सकता था परन्तु आपके चयन के कारण शामिल नहीं हो पाया।

इसी प्रकार के परेशानियों को समाप्त करने के लिए और देश के युवाओं में एक नया जोश भरने के लिए, सरकार की तरफ से एक अनूठी पहल की गयी जिसे नाम दिया गया “सक्षम योजना” का।

सक्षम योजना का प्रारम्भ:

हरियाणा सरकार ने 2016 में बेरोजगार युवाओं के लिए एक नयी योजना की शुरुआत की, इस योजना के तहत राज्य में बेरोजगार स्नातकों को मासिक वित्तीय सहायता प्रदान की गयी।

उद्देश्य:

इस योजना का मुख्य उद्देश्य था, युवाओं के बीच रोजगर के अवसरों को बढ़ाना और उन्हें राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में नौकरी का अवसर प्रदान करना। इस योजना का मुख्य उद्देश्य शिक्षित बेरोजगार युवाओं को आय का स्रोत प्रदान करना था।

इस योजना के अंतर्गत, परिवार को एक महीने के लिए 100 घंटे के काम के बदले 1000/– रुपये और बेरोजगारी भत्ता के लिए 3000/– रुपये मिलेगा। योग्य उम्मीदवार अपने चुने हुए विभाग की पसंद के आधार पर कौशल विकास पर प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। वित्तीय सहायता सीधे लाभार्थी बैंक के खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।अब तक (19 सितम्बर 2020) 2.5 लाख से ज्यादा युवक इस योजना के तहत पंजीकरण कर चुके हैं जिनमें से 106471 युवाओं को काम दिया जा चुका है।

सक्षम योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य:

  • सक्षम योजना को हरियाणा सरकार द्वारा लागू किया गया था।
  • सक्षम योजना का श्री गणेश हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल खट्टर द्वारा किया गया था।
  • योजना का शुभ आरम्भ 1 नवंबर 2016 को हुआ था।
  • इस योजना का नाम “Educated Youth Allowance and Honorarium Scheme” – 2016 (EYAHS) है, जिसे “सक्षम” भी कहा जाता है।
  • सक्षम योजना का उद्देश्य राज्य के बेरोजगार युवा वर्ग को रोजगार देना और उन्हे बेरोजगारी भत्ता देना है।
  • इस योजना के अंतर्गत 12वीं पास या उसके समकक्ष और स्नातक-अनुस्नातक हुये बेरोजगार युवा वर्ग को समाविष्ट किया गया है।
  • इसका लाभ लेने के लिए बेरोजगार युवा वर्ग को ऑनलाइन पंजीकरण करना होता है।
  • इस पंजीकरण के आधार पर सरकार द्वारा ऐसे युवा वर्ग को किसी भी सरकारी या गैर-सरकारी जगह पर महीने के 100 घंटे का काम दिया जाता है।
  • इसके तहत हरियाणा सरकार द्वारा एक अलग से विभाग का निर्माण किया गया है। इस विभाग द्वारा ऐसे युवा वर्ग के आवेदन का डाटा इकट्ठा किया जाता है और उन्हे अपने कौशल के आधार पर काम दिया जाता है।

सक्षम योजना से होने वाले लाभ :

सक्षम योजना के अंतर्गत निम्नलिखित प्रकार के 3 लाभ सक्षम युवाओं को दिये जाएँगे-

1. बेरोजगारी भत्ता: पोस्ट-ग्रेजुएट को 3000/- रुपए प्रतिमाह, ग्रेजुएट को 1500/- रुपए प्रतिमाह और १२वीं आवेदकों को 900/- रुपए प्रति माह।

2. मानदेय वेतन: सभी १२वीं, ग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट आवेदकों को 100 घंटे के मानदेय काम के एवज में 9000/- रुपए प्रति माह।

3. स्किल ट्रेनिंग: सभी पात्र आवेदकों / सक्षम युवाओं के लिए स्किल ट्रेनिंग।

राज्य सरकार के समक्ष इस योजना से जुडी कुछ विशेष समस्या थी, जिसमें यह देखा गया की कौशलता के आधार पर आना चयन होने पर भी युवा नौकरी में नहीं जा रहे हैं, इस समस्या के समाधान हेतु राज्य सरकार ने एक बहुत सोच विचार के बाद एक निर्णय लिया जो इस प्रकार था:

” राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है कि सक्षम योजना मानदेय, भत्ता और बेरोजगारी भत्ता उन लाभार्थियों के लिए बंद किया जायेगा, जिन्हें मेगा जॉब फेयर / जॉब फेयर के माध्यम से प्लेसमेंट की पेशकश की गई है जहां पारिश्रमिक 15000/- रुपये प्रति माह से ऊपर है।

हालांकि, उन लाभार्थियों को दूसरा अवसर प्रदान किया जाएगा, जिन्हें नौकरी का प्रस्ताव मिला है परन्तु मासिक पारिश्रमिक 15000/- रुपये प्रति माह या उससे कम है।

जिन लोगों को मेगा जॉब फेयर के माध्यम से नौकरी की पेशकश की गई है, उनकी व्यापक सूची 15000/- रुपये प्रति माह पारिश्रमिक मानदेय, भत्ता प्राप्त करने के लिए मुख्यालय द्वारा जिला रोजगार अधिकारियों को भेजी जाएगी। विभाग के महानिदेशक / निदेशक इस संबंध में अपील तय करने के लिए सक्षम प्राधिकारी होंगे।”

सक्षम योजना में आवेदन करने के कुछ विशेष बातों का ध्यान रखा जाता है, कुछ विशेष रकार के नियमन का पालन किया जाता है।

आइये जानते हैं वो कौन हैं जो योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए सक्षम हैं:

1. युवा आवेदक हरियाणा का मूल निवासी और बेरोजगार होना चाहिए।.

2. युवा आवेदक की उम्र 21 से 35 वर्ष के बीच की ही होनी चाहिए,अन्यथा आवेदन रद्द कर दिया जायेगा।

3. युवा आवेदक के परिवार की वार्षिक आय ३ लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

4. युवा आवेदक हरियाणा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए अथवा हरियाणा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से मैट्रिक के बाद 2 साल का प्रमाणपत्र / डिप्लोमा पाठ्यक्रम पारित किया होना चाहिए।

5. युवा आवेदक को हरियाणा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की पदवी प्राप्त होनी चाहिए।

6. आवेदक को अनुस्नातक की पदवी चंडीगढ़, दिल्ली और हरियाणा के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्राप्त होनी चाहिए।

7. इस योजना के तहत सरकारी सेवा से बर्खास्त कर्मचारी आवेदन नहीं कर सकता है। आवेदक किसी भी तरह के रोजगार से जुड़ा हुआ नहीं होना चाहिए, सार्वजनिक / निजी क्षेत्र / अर्ध-सरकारी या स्वयं रोजगार में से किसी से भी नहीं।

8. यदि कोई स्नातकोत्तर योग्य आवेदक पहले से पंजीकृत नहीं है, तो स्नातकोत्तर योग्य आवेदक विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकता है।

9. आवेदक किसी भी रेगुलर कोर्स का फुल टाइम छात्र नहीं होना चाहिए।

10. पत्राचार / नेशनल ओपन स्कूल के माध्यम से 10 + 2 परीक्षा उत्तीर्ण आवेदक को पात्र नहीं माना जाएगा।

11. मानदेय का भुगतान अधिकतम 03 वर्ष (36 महीने) या 35 वर्ष की आयु के लिए किया जाएगा, जो भी पहले हो। 3 साल (36 महीने) की अवधि मानदेय असाइनमेंट के आवंटन की तारीख से शुरू होगी और 35 साल की उम्र 35 साल पूरा होने की सही तारीख होगी।

सक्षम योजना के लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है? Saksham Yojana Apply Online

  • आवेदन हेतु सबसे पहले सक्षम योजना की official website पर जायें।
  • उसके बाद “Fresh Job Seekers रजिस्ट्रेशन” बटन पर पर क्लिक करें।
  • बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने योजना की शर्ते और निर्देश आएंगे जिन्हे आपको ध्यान से पढ़ना  है और Continue Registration बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसे आपको ध्यान से भरना है।
  • फॉर्म में आपको अपना नाम,राज्य,शहर, जन्मतिथि आदि जानकारियां भरनी हैं।
  • इसके बाद आपको save\next बटन पर click करके कुल 5 फॉर्म को भरना है।
  • इस प्रक्रिया के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा।

लेकिन इसके बाद भी आवेदन हेतु हमें कुछ और प्रक्रिया का पालन भी करना होता है जो निम्न हैं:

  • रेजिस्टशन के बाद आपको अपना यूजर Id और पासवर्ड सही से याद रखना है।
  • ऑनलाइन पंजीकरण के 15 दिनों के भीतर संबंधित / स्थानीय रोजगार एक्सचेंज को अनंतिम आई-कार्ड की 1 प्रति के साथ संबंधित प्रशंसापत्र की प्रतियां जमा करनी हैं।
  • इसके बाद आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर सक्षम युवा मे पंजीकरण करना होगा।
  • इसके बाद Login\Signin मे सक्षम युवा बटन पर क्लिक करे।
  • क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा, इस पेज मे आपको SignUp/Register पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको एक नया Page दिखाई देगा, जिसमे आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता को चुनना होगा।इसके बाद आप Go To Registration के बटन पर क्लिक करेंगे।
  • एक नया फॉर्म बटन पर किक करने के बाद खुलेगा, उसमे आपको आपकी जरूरी जानकारी को ध्यान से भरना है और Register बटन पर क्लिक करना है।
  • जानकारी भरने के बाद आपका पंजीकरण हो जाएगा।

आवेदन हेतु कुछ दस्तावेज:

सक्षम योजना के आवेदन के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकत पड़ती है:

1. आधार कार्ड

2. पैन कार्ड

3. हरियाणा स्थायी निवास प्रमाण पत्र (Domicile)

4. डिग्री और मार्कशीट्स

5. पारिवारिक आय प्रमाण पत्र

6. स्वयं घोषणा पत्र

आवेदन के बाद यह जानना भी अति आवश्यक है की आवेदन स्वीकार्य है या नहीं,

आइये जानते हैं कैसे स्टेटस को चेक किया जा सकता है? Saksham Yojana Check Status

  • आवेदक को अपना सक्षम योजना स्टेटस चेक (Saksham Yojana Check Status) करने के लिए इस योजना की अधिकृत वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आवेदक को LogIn करना होगा।
  • इसके बाद आवेदक को User ID, पासवर्ड और CAPTCHA को खाली खानो मे लिखना है और Login बटन पर क्लिक  करना है।

सक्षम योजना संपर्क (Saksham Yojana Contact):

Head Office: Directorate of Employment, Haryana

Bays 55-58, Paryatan Bhavan

Sector- 2, Panchkula

Telephone: 0172-2570065

Fax: 0172-2570065

योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब:

1. सक्षम योजना आवेदन 2020 की आखिरी तारीख क्या है?

➜ सक्षम योजना 2020 के आवेदन के लिए कोई आखिरी तारीख नहीं है।

2. सक्षम योजना के लिए किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

➜ आधार कार्ड, पैन कार्ड, हरियाणा स्थायी निवास प्रमाण पत्र, डिग्री और मार्कशीट्स, पारिवारिक आय प्रमाण पत्र और स्वयं घोषणा पत्र।

3. योजना के तहत मानद असाइनमेंट (Honorary Assignment) कितने समय के लिए दिया जाएगा?

➜ 3 साल के लिए असाइनमेंट दिया जाता है।

4. योजना के तहत स्किल ट्रेनिंग कैसे प्राप्त की जा सकती है?

➜ स्किल ट्रेनिंग प्राप्त करने के लिए “सक्षम युवा – 2” योजना शुरू की गई है। इसके लिए आप अपने नजदीकी एम्प्लोयेमेंट एक्स्चेंज दफ्तर जाकर पता कर सकते हैं।

हरियाणा सरकार ने राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने की एक अनूठी पहल की है, जिससे राज्य में बेरोजगारी की दर में होने वाली वृद्धि कम हुयी है। यह सरकार द्वारा किया गया प्रयास है, कुछ ऐसा ही प्रयास देख के युवाओं द्वारा भी किया जाना चाहिए। सरकार युवा पीढ़ी की समस्याओं को हल करने में युवा पीढ़ी की सहायता तभी करेगी जब युवा पीढ़ी अयं उस समस्या के हल हेतु प्रयास करेगी। हरियाणा सरकार के इस अथक प्रयास की सम्पूर्ण देश में सराहना की गयी, और ऐसा माना जाता है बहुत जल्द ही यह योजना देश के अन्य हिस्सों में भी प्रस्तावित की जाएगी।

यह भी देखें 👉👉 सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? सुकन्या समृद्धि योजना के फायदे, नियम

admin

Recent Posts

Current Affairs December 2020 in Hindi – करंट अफेयर्स दिसंबर 2020

Current Affairs December 2020 in Hindi – करंट अफेयर्स दिसंबर 2020 Current Affairs December 2020 in Hindi – दिसंबर 2020… Read More

51 years ago

एकादशी व्रत 2021 तिथियां – Ekadashi 2021 Date – एकादशी व्रत का महत्व

एकादशी का हिंदू धर्म में एक विशेष महत्व है। हिंदू धर्म में व्रत एवं उपवास को धार्मिक दृष्टि से एक… Read More

51 years ago

मोक्षदा एकादशी पूजा विधि, व्रत कथा

मोक्षदा एकादशी मार्गशीर्ष महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मोक्षदा एकादशी कहा जाता है। इस एकादशी को वैकुण्ठ एकादशी… Read More

51 years ago

उत्पन्ना एकादशी पूजा विधि, व्रत कथा

उत्पन्ना एकादशी मार्गशीर्ष मास के शुक्लपक्ष की एकादशी को उत्पन्ना एकादशी कहते हैं। इस एकादशी को मोक्षदा एकादशी भी कहा… Read More

51 years ago

देवउठनी एकादशी या देवुत्थान एकादशी पूजा विधि, व्रत कथा

देवउठनी एकादशी या देवुत्थान एकादशी कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवउठनी एकादशी या देवुत्थान एकादशी कहा जाता… Read More

51 years ago

रमा एकादशी पूजा विधि, व्रत कथा

रमा एकादशी कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को रमा एकादशी कहा जाता है। इस व्रत को करने से… Read More

51 years ago

For any queries mail us at admin@meragk.in